हिमालयन बर्ड पार्क शिमला, एक लोकप्रिय और रोमांचित स्थान, Himalayan Bird Park Shimla in Hindi

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में यह हिमालयन बर्ड पार्क स्तिथ है। यह पार्क शिमला के वाइस रीगल लॉज के पास हिमालय एवियरी समुद्र तल से 2210 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान विशेष रूप से पक्षी प्रेमियों के लिए घूमने के लिए शिमला के बीच प्रसिद्ध है। हिमालयन बर्ड पार्क दुर्लभ और विदेशी पक्षी जीवन के साथ-साथ मोनाल तीतर का घर है यह एक छोटा एवियरी है। जो मूल रूप से पक्षियों के लिए एक अपेक्षाकृत छोटा बाड़ा है।

Himalayan_Bird_ Park_05

 

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर पक्षीयो का घर Birds House full of natural beauty

हिमालयन बर्ड पार्क में बहुत से पक्षीयो को रखा गया है। इस पार्क के क्षेत्र को कवर करने के लिए सिर्फ 3 से 4 मिनट लगते हैं। जो बहुत ही रोमांचित होते है। देश विदेश से लाये गए पक्षीयो की यहां भरमार है। यह पार्क प्राकृतिक सुंदरता और विभिन्न प्रकार के पौधों और पेड़ों से भरा पड़ा है। प्राकृतिक सौंदर्य ने मानो इस स्थान को पुरे तरह से अपने में समेटा हुआ है।

Himalayan_Bird_Park_06

हिमालयन बर्ड पार्क हिमालयी क्षेत्र में पाए जाने वाले जैसे हिमालयी मोनाल, मोर, तीतर और पक्षियों की एक प्रभावशाली विविधता का दावा करता है। यहां बहुत सी प्रजातियों सहित पक्षियों का बड़ा संग्रह है। इस पार्क का भ्रमण करने के लिए सबसे अच्छा समय ग्रीष्मकाल है। क्योंकि इस मौसम में यहां का तापमान 25 ° C से अधिक नहीं होता। यह स्थान सर्दियाँ में ठंडा होता हैं और यह जगह पूरी तरह से बर्फ से ढँक जाती है।

Himalayan_Bird_ Park_02

हिमालयन पार्क आने का सही समय और प्रवेश शुल्क, Best time to visit Himalayan Park and entrance fee

इस पार्क में आने के लिए प्रवेश शुलक 10 RS प्रति व्यक्ति यदि आप कैमरा और वीडियो को ले के जा रहे हो तो इस का अलग से अतिरिक्त शुल्क लागू होते हैं। यह स्थान सोमवार को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक खुला रहता है।

Himalayan_Bird_01

इस पार्क में कोई भी टहल सकता है और पौधों और पेड़ों के समृद्ध संग्रह का पता लगा सकता है।हिमालयन बर्ड पार्क का वातावरण आत्मा को शांत कर रहा है और पक्षियों को देखने के अलावा, कुछ ताजी हवा लेने के लिए भी वहां जा सकता है।