रोथनी कैसल शिमला, एक ऐतिहासिक विरासत स्मारक, Historical heritage monument Rothney Castle (Shimla) in Hindi

Rothney_Castle01

हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्तिथ यह स्मारक हरी-भरी वनस्पतियों और देवदारो के पेड़ो के बीच खड़ी ढलान पर यह रोथनी कैसल शिमला के जाखू हिल पर स्थित है। जो एक ऐतिहासिक विरासत स्मारक है। यह स्थान अपने ऐतिहासिक महत्व और यहां की प्राकृतिक सुंदरता के कारण यहां हर साल बहुत से पर्टयक गुमने के लिये आते है। यह शिमला में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में एक है।
Rothney_Castle02

लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Popular tourist Place

शिमला की पहाड़ियों में स्तिथ रोथनी कैसल ए ओ ह्यूम का निवास स्थान था। जो ब्रिटिश सिविल सर्वेंट और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापक था। यह पर्टयक स्थान ह्यूम 1857 के विद्रोह के कारण शिमला में स्थानांतरित हो गए थे। ए।ओ ह्यूम को ऑर्निथोलॉजी का पिता भी माना जाता है। यह स्थान शिमला के विरासत क्षेत्र में आता है और यहां आये पर्यटकों के लिए यह एक हेरिटेज वॉक है। यह महल हरे-भरे हरियाली से घिरा हुआ है। यहां की सुंदरता बहुत ही खूबसूरत है।

पक्षी प्रेमियों के लिए एक सही स्थान A perfect place for bird lovers

ए ओ ह्यूम ने इस स्थान में पक्षियों की लगभग 82000 प्रजातियों को प्रदर्शित करता था। 1884 में रोथनी कैसल से 75577 पक्षी को इंग्लैंड ले जाया गया था। हालांकि वर्तमान में यह स्थान एक खंडहर में बदल गया है। यहां का नजारा एक सुंदर बगीचे की तरह दिखाई देता है। जिसमें कई खिलते हुए फूल और पक्षी दिखाई देते है। इस स्थान में प्रकृति की सुंदरता देखने के लिए बहुत भारी मात्रा में पर्टयक शिमला आते है।
Rothney_Castle03

आकर्षेण का केंद्र, Center of attraction

शिमला में बहुत से ऐतिहासिक और लोकप्रिय स्थान है। जो अपने में बहुत सी ऐतिहासिक जानकारी लिए हुए है। रोथनी कैसल भी शिमला में स्तिथ सबसे ज्यादा देखे जाने वाला स्थान है। यदि आप को प्रकृति से लगाव है, और पक्षियों से प्रेम करते है। तो यह स्थान आप के लिए एक बहुत ही अच्छा स्थान है। यह स्थान यहां गुमने आये पर्टयकों के लिए आकर्षण का एक बहुत ही अच्छा केंद्र है।