मिनी कश्मीर नाम से जाने जानी वाली हिमाचल की यह खूबसूरत “जंजैहली वैली” This beautiful Janjahali Valley of Himachal, known as Mini Kashmir

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐसे स्थान है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और अपनी-अपनी मह्त्वपूर्णता के लिए देश विदेश में जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश में बहुत से रोमांचित और लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जहां हर साल बहुत से सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। क्युकी यह स्थान बेहद शांत है। पर्टयक यहां प्रकृति के बिच बैठ कर यहां की शीतल हवाओ को महसूस करना चाहते है। कुछ ऐसा ही एक स्थान है, हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में जो जंजैहली वैली नाम से जानी जाती है।

picture_saved(14)

रामायण व महाभारत में वर्णित यह स्थान, This place mentioned in Ramayana and Mahabharata

जंजैहली वैली एक ऐतिहासिक स्थान है, जिस का वर्णन रामायण व महाभारत काल के समय बहुत सी गाथाओं में छिपा हुआ है। यह एक बहुत ही आकर्षित और रोमांचित स्थान है, मगर अभी तक यह जंजैहली वैली पूरी तरह से पर्यटकों की नजरों से दूर है। जिला मुख्यालय मंडी से यह लगभग 100 किमी दूरी पर स्तिथ है। प्रकृति ने जंजैहली वैली पर अपना सौंदर्य तो खूब बरसाया है, लेकिन इस वैली का पूरी तरह से विकास नहीं हो पाया है। यह वैली मंडी जिला के थुनाग तहसील में 2150 मीटर की ऊँचाई पर स्थित एक अद्भुत और रोमांचित स्थान है।

picture_saved(17)

कश्मीर घाटी से कम नहीं यह वैली, This valley is no less than Kashmir Valley

प्राकृतिक सौंदर्य के मामले में जंजैहली वैली कश्मीर घाटी से कम नहीं है। लेकिन यह वैली पर्यटन की दृष्टि से ठीक से विकसित नहीं हो पाई है। जंजैहली वैली पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यह वैली की ख़ूबसूरत वादियां कश्मीर के पहलगांव व गुलमर्ग जैसेी लगती है, असल में यह हिमाचल प्रदेश में बसा एक छोटा कश्मीर है। हिमाचल में स्तिथ इस छोटे से गाँव की यात्रा यहां आये सैलानियों को अद्भुत और आकर्षक अनुभव प्रदान करता है।

picture_saved(16)

कैंपिंग और ट्रेकिंग के लिए उपयुक्त स्थान, Suitable for camping and trekking

इस घाटी के साथ ही स्तिथ भुलाह में एक विशाल मैदान है, जो पर्यटकों को यूं ही अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। यदि यहां सरकार द्वारा थोड़ा सा विकास किया जाए तो यह स्थान भी मनाली या अन्य खूबसूरत पर्टयक स्थान से काम नहीं है। जंजैहली वैली में गर्मियों में गुमने आये सैलानियों के लिए एक बहुत ही सही स्थान है। जंजैहली वैली को कैंपिंग ट्रेकिंग और अन्य रोमांचित खेलो के लिए विकसित किया जा सकता है। इस स्थान में दिसंबर व जनवरी में भुलाह मैदान की लंबी चौड़ी ढलानें स्केटिंग व स्नो बाइकिंग की बेहतर जगह है।

Related Posts