शिमला में जॉनी का वैक्स म्यूजियम की स्थापना, Johnny’s Wax Museum Shimla in Hindi

शिमला हिमाचल प्रदेश में बसा एक बहुत ही खूबसूरत और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर स्थान है। जहां देश विदेश से लोग गुमने के लिए आते है। शिमला में बहुत से ऐतिहासिक स्थान है। जो अपने में बहुत से ऐतिहासिक रहस्य समेटे हुए है। शिमला में सर्दियों के मौसम बर्फबारी होती है जिस कारण यहा का नजारा और भी भरपूर हो जाता है। शिमला में बहुत से संग्राहलय है।

जिसमे बहुत से इतिहासिक वस्तुए उपलब्ध है। इसी में शिमला में नए संग्रहालय की स्थापना हुई है। जो स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए जॉनी का मोम संग्रहालय नाम से लोकप्रिय है। शिमला में बहुत से पर्टयक स्थान है। जिनमे बहुत से लोग हर साल समय व्यतीत करने और गुमने के लिए आते है।

Johnnie_s_Museum_72

दिल्ली, अहमदाबाद, हैदराबाद, नोएडा और जैसे अन्य शहरों में अपनी पहुंच

इस संग्रहालय को और आकर्षित बंनाने के लिए सरकार और भी बहुत से प्रयत्न कर रही है। अभी कंपनी शिमला आकर्षण के लिए और अधिक मोम की मूर्तियों को जोड़ने और हैदराबाद, दिल्ली, नोएडा और अहमदाबाद जैसे अन्य शहरों में अपनी पहुंच बढ़ाने की भी योजना बना रही है। शिमला में स्तिथ जॉनी का वैक्स म्यूजियम पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का एक बड़ा स्रोत है। यह बीएम ब्रदर्स कंपनी गुड़गांव स्थित कंपनी के कलाकारों द्वारा खूबसूरती से तैयार की गई है।

Johnnie_s_Museum_74

मोम से बनी मुर्तिया स्थापित

जॉनी का वैक्स म्यूजियम राजधानी शिमला के ऐतिहासिक विलो बैंक्स एस्टेट में स्थित है। जो बहुत ही आकर्षित है। इस मोम म्यूजियम का उद्घाटन 11 मई, 2016 को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह द्वारा किया गया था। जॉनी का वैक्स म्यूजियम एक ऐसी जगह है जहाँ आप विश्व प्रसिद्ध हस्तियों की आदमकद प्रतिमाओं के साथ कुछ घंटे बिता सकते हैं। इस स्थान आप परिवार के साथ घूमने के लिए यह एक शानदार जगह है शिमला में जॉनी वैक्स संग्रहालय लोगों को अपने हाथ की मोम प्रतिकृति प्राप्त करने की अनुमति देता है।

Johnnie_s_Museum_98

आकर्षण का केंद्र

इस संग्रहालय के प्रवेश द्वार पर महात्मा गांधी की प्रतिमा स्तिथ है। संग्रहालय भारत के प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी और यूएसए के पूर्व राष्ट्रपति, बराक ओबामा एक दूसरे के आमने-सामने खड़े हैं। इस लोकप्रिय संग्रहालय में आमिर खान, हैरी पॉटर, जेम्स बॉन्ड, टोनी स्टार्क, ड्वेन जॉनसन, लियोनेल मेस्सी (सॉकर प्लेयर), भारतीय रैपर हनी सिंह , स्टीव जॉब्स, जॉनी डेप, माइकल जैक्सन, पॉल वॉकर फास्ट एंड फ्यूरियस के अभिनेता जस्टिन बीबर और सलमान खान भी हैं।

Related Posts