काँगड़ा में स्तिथ कालेश्वर महादेव मंदिर, Kaleshwar Mahadev Temple in Kangra Religious and Sacred Place of Hindus

kale01

यह धार्मिक स्थान हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध धार्मिक तीर्थस्थल है। इस पवित्र मंदिर को कलसर महादेव के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर की यह मान्यता है की यहाँ पर जो शिव श्रद्धालु हैं उन्हें माता चिंतपूर्णी का महा रुद्र बनना स्वीकार है। यह धार्मिक स्थान कांगड़ा जिले के परागपुर गाँव से लगभग 9 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। कालेश्वर महादेव मंदिर हिमाचल प्रदेश में गुमने आये श्रदालुओ के लिए एक प्रसिद्ध यात्रा स्थल है। हर साल भारी मात्रा में पर्टयक यहां गुमने के लिये आते है।

kale02

सच्ची श्रद्धा और आस्था का प्रतीक, A symbol of true faith

यह मंदिर महाशिवरात्रि के उत्सव और श्रावण हिंदू माह के दौरान यहां श्रदालुओ की मात्रा में भारी मात्रा में बढ़ोतरी होती है। हिमाचल प्रदेश में बहुत से धार्मिक तीर्थस्थल है। जो अपनी श्रद्धा और आस्था के लिए पुरे देश भर में जाने जाते है। यह प्रसिद्ध मंदिर व्यास नदी के किनारे स्तिथ एक बहुत ही प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है। माना जाता की यहां जो भी श्रदालु सच्ची श्रद्धा के साथ आता है उस की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है।

kale03

यह एक ऐतिहासिक और प्राचीन शिव है। इस मंदिर का मुख्य आकर्षण लिंगम है जिसे बहुत जमीनी स्तर पर रखा गया है। इस मंदिर में बहुत सी ही सुंदर और आकर्षित मूर्तिया है जो यहां गुमने आये पर्टयकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। यदि आप भी काँगड़ा घाटी गुमने का प्लान बना रहे है तो यह स्थान है के लिए एक बहुत ही उपयोगी और रोमांचित सिद्ध होगा।

kale04

कैसे पहुंचा जा सकता है इस धार्मिक स्थान, How to reach this religious place is

यह धार्मिक स्थान कांगड़ा घाटी से लगभग 14 किलोमीटर की दूरी पर गग्गल हवाई अड्डा के निकटतम  स्तिथ है। आप यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से धर्मशाला तक फ्लाइट ले सकते हैं। यहां से आप टैक्सी या बस के द्वारा पहुंच सकते है। कांगड़ा पहुंचने के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं हैं। कालेश्वर महादेव मंदिर परागपुर गाँव से सिर्फ 8 किमी की दूरी पर स्तिथ है। यहां श्रदालु सार्वजनिक परिवहन द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है।