सतलुज नदी घाटी में स्तिथ किन्नौर का मुख्य गाँव कल्पा, Kalpa Village of Kinnaur, located in the Sutlej river valley of Himachal Pradesh

kalpa_

कल्पा हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जो पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है। किन्नौर का यह प्रसिद्ध गांव कल्पा कई खूबसूरत मंदिरों और मठों के लिए जाना जाता है। कल्पा शहर अपने सेब के बागों के लिए भी पुरे देश भर में प्रसिद्ध है। कल्पा गांव सतलज नदी घाटी में बसा एक छोटा सा शहर है। जो भारतीय हिमालय में स्तिथ उत्तर प्रदेश के साथ लगते रेकॉन्ग पियो से ऊपर है। कल्पा एक बहुत ही शांत गांव है, जहां आप प्रकृति के बिच में अपना समय व्यतीत कर सकते है।

Kalpa_Kinnor(2)

बौद्ध और हिन्दू धर्म दोनों के धर्मो के प्रसिद्ध धार्मिक स्थान, Famous religious places of both Buddhist and Hindu religions

किन्नौर जिले का यह कल्पा सेब क्षेत्र के लिए एक प्रमुख नकदी फसल है। यहां पर स्तिथ स्थानीय निवासी हिंदू और बौद्ध धर्म दोनों का पालन करते हैं। कल्पा में कई मंदिर हिंदू और बौद्ध धर्मो के धार्मिक स्थान है, जिसमे दोनों धर्मो के देवी-देवताओं विराजमान है। कल्पा में भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी का भी निवास स्थान है। यहां बहुत से धार्मिक स्थान है जहा हर साल देश विदेश से पर्टयक गुमने के लिए आते है। गर्मियों के दौरान बहुत से सैलानी यहां आते है।

kalpa_Kinnor

कैसे आए किन्नौर के इस खूबसूरत कल्पा, How did this beautiful Kalpa of Kinnaur come

हिमाचल प्रदेश के इस खूबसूरत जिले किन्नौर में आने के लिए दो तरीके हैं जिनसे आप कल्पा पहुंच सकते है। आप यहां शिमला से भी पहुंच सकते है। और दूसरा रास्ता आप के लिए मनाली से होकर गुजरता है। इन दोनों रास्तो से आप यहां आ सकते हो। यदि आप प्राकृतिक सौंदर्य के अद्भुत दृश्य देखना चाहते हो, तो यह स्थान आप के लिए एक बहुत ही सही स्थान साबित होगा। यहां से आप बहुत से रोमांचित दृश्य देख सकते है। सर्दियों के समय यहां बर्फ़बारी होती है, जो इस स्थान को और भी ज्यादा खूबसूरत कर देते है।

kalpa_kinnor_(1)