हिमालय की गोद बसा एक बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय पर्टयक स्थल करसोग, Karsog is a very beautiful and popular Pertek place in the lap of the Himalayas।

करसोग हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्तिथ एक बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय हिल स्टेशन है। जो करसोग घाटी नाम से जानी जाती है। हिमाचल प्रदेश भारत के प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। जिसे वास्तव में स्वर्ग के रूप में वर्णित किया जा सकता है। हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यदि आप प्रकृति की स्वर्गीय उपस्थिति का आनंद लेना चाहते है और समय व्यतीत करना चाहते है तो यह स्थान आप के लिए एक आदर्श स्थान है। यह वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बहुत ही सही स्थानन है।

karsog01

यहां आकर ऐसा लगता है मानो जैसे आप किसी और ही दुनिया में आ गए हो। शिमला, मनाली, और कुल्लू जैसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है यह करसोग वैली जो अपनी सुंदरता और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह घाटी अपनी उपजाऊ खेतों और समृद्ध फलों के बागों द्वारा संचालित है। इस रमणीय गाँव की यात्रा बहुत ही रोमांचित है। यह स्थान यह हिमालय की पीर पंजाल श्रेणी में आता है जो शिमला और कुल्लू जिलों की सीमा के साथ लागता है।

karsog03

यहां स्तिथ है महामाया मंदिर जी का धार्मिक मंदिर, Here is the religious temple of Mahamaya Temple Ji

इस प्रसिद्ध घाटी को सात मंजिला किले की वजह से जाना जाता है। इस का निर्माण लकड़ी और पत्‍थर से बना हुआ होता है। यहां एक बहुत ही पवित्र धार्मिक स्थान है जो महामाया मंदिर नाम से जाना जाता है। इस स्थान की समुंद्रतल से ऊंचाई 350 मीटर है। करसोग मंडी जिले का सब-डिवीजनल हेडर्क्‍वाटर है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार महाभारत के चरित्र हिडिम्‍बा ने इसी जगह पर शादी रचाई थी। उन का विवाह इसी स्थान में हुई था।

karsog02

कटोरे के आकार की यह घाटी सेब के बागानों के लिए परिचित स्‍थल है। यहां पास में स्थित कामाक्‍क्षी देवी मंदिर है। यहां आकर पर्यटक ट्रैकिंग भी कर सकते है। आप भी यदि कभी यहां गुमने का प्लान बनाओ तो इस स्थान में आना ना भूले यहां आप को बेहद शांति और सकून मिलेगा। यहां आप साल में कभी भी आ सकते हो और इस साथं में समय व्यतीत क्र सकते हो।