काज़ा हिमाचल प्रदेश में एक प्रसिद्ध और पहाड़ों के बीच स्तिथ पर्टयक स्थल, Kaza (Lahaul And Spiti) in Hindi

काजा हिमाचल प्रदेश की लाहौल स्पीति में स्तिथ एक गांव है। जो पुरी तरह से पहाड़ो के बिच में स्तिथ है। यह स्थान स्पीति घाटी का भी है मुख्यालय है। काजा एक बहुत ही लोकप्रिय और सुन्दर स्थान है। हर साल देश विदेश से यहां लाखो की मात्रा में सैलानी आते है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ अपने अलग ही वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यह बेहद शांत जगह है जिस कारण यह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षण से बेहद प्रभावित करता है। यह स्थान अपने रंगीन त्योहारों और शहर से 14 किमी दूर एक साइड घाटी में प्राचीन शाक्य तांगिउड मठ के लिए जाना जाता है।

दुनिया से अलग यह लोकप्रिय और आकर्षण का केंद्र, It is popular and hotspots apart from the world

यह स्थान इतना खूबसूरत है की यहां आ कर पर्टयक अपने आप को स्वर्ग में पाते है। दुनिया से अलग यह स्थान सच में बहुत अलग है। बर्फ से लटपत ऊँचे ऊँचे पहाड़ और छोटी बड़े जल धाराओं का दृश्य मानो जैसे कोई सपना ही हो। काजा को दो अलग अलग हिस्सों में विभाजित किया गया है। इस स्थान में बहुत से प्राचीन मठ और बोधी धर्म से संवंदित बहुत से धार्मिक स्थान हैं। जो इस स्थान को और ज्यादा आकर्षण का केंद्र बनाते है। काजा आज आधुनिकता और अनूठी प्राचीन संस्कृति का अद्भुत मिश्रण है

kaza03

यह स्थान समुद्र तल से 3,650 मीटर की ऊँचाई पर स्पीति नदी के किनारे स्थित है। काज़ा स्पीति घाटी का सबसे बड़ा टाउनशिप और वाणिज्यिक केंद्र के साथ साथ बड़ा शहर भी है। काजा ठंड के रेगिस्तान के रूप से प्रसिद्ध है। यहां का तापमान सर्दियों के दौरान काफी गिर जाता है।जिस कारण बर्फ जमने लगती है। काजा के प्रमुख प्रवेश मार्ग रोहतांग दर्रा और कुंजम दर्रा, दोनों ही भारी बर्फबारी होने की बजह से सर्दियों में अक्टूबर के अंत से गर्मियों में जून तक बंद रहते हैं। काजा पहुंचने के 2 बिंदु प्रसिद्ध है। किन्नौर घाटी से और दूसरा लाहौल घाटी।

काजा आने का सही समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी, Right time to visit Kaza and other important information

काजा पर तापमान -37 डिग्री तक पहुंच जाता है। जनवरी वर्ष का सबसे ठंडा महीना दर्ज किया गया है। इस स्थान को भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक के रूप में जाना जाता है। गर्मियों के दौरान काजा का मौसम काफी सुखद होता है। अगर आप काजा की यात्रा करना चाहते हैं तो यहाँ की सुंदरता को महसूस करने के लिए मई से अक्टूबर तक का महीना एक आदर्श समय होगा। काजा ट्रेकिंग पर्वतारोहण और घाटी के अन्य हिस्सों में निर्देशित पर्यटन के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। काजा में सबसे अधिक गर्मी जुलाई 10 ° C के औसत तापमान के साथ सबसे गर्म महीना माना जाता है।

kaza04(1)

सबसे ठंडा और प्रकृति से भरपूर स्थान, Kaza is a famous hill station in Himachal Pradesh.

यह स्थान हिमाचल प्रदेश का एक छोटा सा गांव है। जो अपने सुंदरता और अपने सौंदर्य के लिए देश विदेश में जाना जाता है। यह स्थान जितना छोटा है उतना ही यह खूबसूरत और प्रकृति से भरपूर भी है। इस स्थान में पिछले कुछ वर्षो से पर्टयकों की मात्रा में काफी बढ़ोतरी हुई है। जब से लोगो ने social media का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ा दिया है। हर कोई व्यक्ति यहां आ के इस खूबसूरत स्थान और यहां के सौंदर्य के साथ कुछ समय व्यतीत करने और कुछ पल प्रकृति के साथ बिताना चाहते है। और फोटो लेना चाहता है।

kaza04

तिब्बती व्यंजनो के लिए मशहूर, Famous for Tibetan cuisine

तब से यहां बहुत से होटेल और कैफ़े की मात्रा में भी बढ़ोतरी हुई है। यहां आप को भारतीय और तिब्बती व्यंजन प्राप्त कर सकते हैं। काजा के सबसे प्रसिद्ध व्यंजनों में ग्रेवी के साथ ताजा मटर और आलू शामिल हैं। आलू यहां के सबसे लोकप्रिय और स्वादिस्ट होते है। थुकपा भी यहाँ का एक प्रमुख व्यंजन है। जो बहुत ही स्वादिस्ट होता है। यदि आप भी हिमाचल प्रदेश आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना भूले।