हिमालय की गोद में बसा खड़ोता गांव धर्मशाला का यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Kharota Village Dharamshala in Hindi

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। यह स्थान धर्मशाला से केवल 10 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। इस स्थान से धौलाधार के ऊँचे-ऊँचे पहाड़ो का दृश्य बहुत ही अद्भुत और मनमोहक होता है। यह स्थान अपने शांत वातावरण और शीतल हवा के लिए जाना जाता है। धर्मशाला में स्तिथ यह स्थान सबसे लोकप्रिय पर्टयकों स्थानों में से एक है। हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

धौलाधार रेंज के नज़दीक, Near Dhauladhar Range

यह स्थान खनियारा गांव के निकट धौलाधार की पहाड़ों की तलहटी में स्थित धर्मशाला शहर का एक उपनगर है। इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान की ऊंचाई समुंद्रतल से 1800 मीटर है। यह आप धौलाधार रेंज के नज़दीक ताज़ा सांस लेने वाली प्राकृतिक सुंदरता देख सकते है। विशेष रूप से रात के समय यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत और मनमोहक होता हैं। एक बहुत ही छोटी ड्राइव आपको इस खूबसूरत जगह पर पहुंचाएगा। जो प्रसिद्ध अगंजर महादेव मंदिर खनियारा से 3 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

Khadota_Valley_

पिकनिक स्थल, Picnic spot

खानिया को इसके स्लेट जमा के कारण इसका नाम मिला। इसमें स्लेट की खदानें स्तिथ हैं और यह देखने लायक और समय व्यतीत करने लायक जगह है। यह स्थानीय लोगों के बीच पिकनिक स्थल के रूप में लोकप्रिय है। यहां आप साल में कभी भी आ सकते हो। साल के हर महीने आप यहां गुमने आ सकते हो। यहां बहुत से कैंप साइड है। यहां गुमने आये सैलानियो के लिए यहां रुकने के लिए गेस्ट हाउस और होम स्टे भी उपलब्ध है। पिछले कुछ वर्षो से यह स्थान बहुत ही लोकप्रिय स्थान बन चुका है।

Khadota_Valley_(1)

देश विदेश से हर साल यहां सैलानी गुमने के लिए आते है। यहां बहुत से कैफ़े भी स्तिथ है जहा सैलानी चाय की चुस्किया ले सकते है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय और आकर्षित स्थान है। आप भी यदि यहां गुमने आने का प्लान बना रहे है तो आप के लिए यह एक बहुत ही सही स्थान साबित हो सकता है।