“लाका ग्लेशियर” एक रोमांचित ट्रेक, Laka Glacier Trek in the hills of Dhauladhar

Laka_Glacier_Trek

हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मनोरम दृश्यो के लिए देश विदेश में जाना जाता है। हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय ट्रेक है। जहा हर साल बहुत से पर्टयक गुमने के लिए आते हैं। एक ऐसा ही ट्रेक है। हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में यह ट्रेक धर्मशाला में स्तिथ है। जो हिमाचल प्रदेश में स्तिथ बहुत ही खूबसूरत ट्रेको में से एक है। इस ट्रेक को लाका ग्लेशियर ट्रेक इस लिए कहा जाता है। जिस का कारण यहां पर स्तिथ एक बहुत बड़ा ग्लेशियर है। हर साल भारी मात्रा में सैलनी यहां गुमने के लिए आते है।

Laka_Glacier_Trek(1)

धौलादार की पहाड़ी में स्तिथ यह रोमांचित ट्रेक, This thrilling trek along Dhauladar hill

यह ट्रेक सर्दियों के समय में बंद हो जाता हैं। धौलादार की पहाड़ी में स्तिथ होने की बजह से यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। यह ट्रेक केवल गर्मियों के समय ही किया जा सकता है। इस स्थान से धौलाधार की पहाड़ियों का बहुत ही अद्भुत और रोमांचित दृश्य देखने को मिलता है। इतनी ऊंचाई पर होने के बाबजूद यहां पर 2 कैफ़े स्तिथ है। जहा पर आप चाय के साथ मैगी का मज़ा ले सकते है।

Laka_Glacier_Trek_(1)

कैसे पहुंचा जाए इस खूबसूरत ट्रेक पर,How to reach this beautiful trek

इस ट्रेक की शुरआत मैक्लोडगंज से होती है। मक्लोडगंज से आप धर्मकोट तक टैक्सी में जा सकते हो। धर्मकोट से आप का यह खूबसूरत ट्रेक शुरू हो जाता है। धर्मकोट से आप गल्लू देवी मंदिर पहुंचते है। जहा पर एक पुलिस चौकी है। यहां पर आप के सामन की जांच की जायेगी उस के बाद आप का यह ट्रेक शुरू हो जायेगा। गल्लू मंदिर से आप को त्रिउंड के लिए ट्रेक करना होगा जो केवल 7 किलोमीटर का है। यह पूरा ट्रेक घने जंगलो से होकर गुजरता है जो आप को बहुत ही रोमांचित करेगा।

Laka_Glacier_Trek_

त्रिउंड से होकर गुजरता है यह रोमांचित ट्रेक ,This thrilling trek passes through the Triund

प्राकृतिक सौंदर्य के आप को यहां बहुत से दृश्य देखने को मिलेंगे। रास्ते में आप को बहुत से दुकाने मिलेंगी जहा आप पानी या चाय ले सकते हो। त्रिउंड पहुंचने के बाद आप को 5 किलोमीटर और ऊपर चढ़ना होगा। त्रिऊंड से आप को लाका पहुंचने के लिए केवल 3 से 4 घंटे लगेंगे। और आप लाका ग्लेशियर पहुंच जायेंगे। यहां पर आप नाईट स्टे भी कर सकते हैं। और प्रकृति के सौंदर्य का आनंद ले सकते है।