“महेश्वर सुंगरा मंदिर” हिन्दुओ का धार्मिक स्थल, Maheshwar Sungra Temple is a religious place of Hindus in Kinnaur

महेश्वर सुंगरा मंदिर हिमाचल के किन्नौर जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और धार्मिक स्थान है। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश का एक प्रसिद्ध धार्मिक मंदिर है। इस मंदिर की दीवारों पर हिंदू देवताओं की गहरी कटे हुए चित्र चित्रित हैं, जो बेहद खूबसूरत और आकर्षित है। इस मंदिर की यह वास्तुकला और इतिहास का एक अच्छा प्रमाण है। इस मंदिर में जो महेश्वर नाम से विख्यात है, के शानदार लकड़ी के पैनल हैं। यह मंदिर धार्मिक होने के साथ साथ यह मंदिर बहुत ऐतिहासिक है, इस मंदिर के द्वार पर आठवीं शताब्दी में एक छोटा पत्थर का मंदिर स्तिथ है। हर साल बहुत से श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है।

maheshwar_temple_

ऐतिहासिक धार्मिक स्थान, Historical religious place

हिमाचल प्रदेश का यह मंदिर प्राचीन समय का एक बहुत ही अच्छा प्रमाण है। इस मंदिर के अंदर भगवान विष्णु के अवतार और हिंदू राशि चिन्ह के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर के प्रांगण के चारों ओर की इमारतों को इसी तरह सजाया गया है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में पहले सुंगरा महेश्वर के ऊपर एक अलौकिक शक्ति के एक दुश्मन ने हमला किया था। माना जाता है की यह अक्सर भीम से जुड़ा होता है।

masheshwar_temple

महाभारत के पांडव भीम से जुड़ा यह मंदिर, This temple connected with Pandava Bhima of Mahabharata

कहा जाता है की भीम ने सतलुज नदी के ठीक ऊपर पहाड़ की चोटी में एक महान शिलाखंड का शुभारंभ किया। महेश्वर ने प्रक्षेप्य को एक तरफ मोड़ दिया। मंदिर से एक छोटा रास्ता निकलता है इस रास्ते में अल्पाइन फूल पाए जाते है जो एक बहुत ही खूबसूरत दृश्य प्रदान करते है।

maheshwar_temple(1)

अल्पाइन फूल केवल ऊंचे पहाड़ों में पाए जाते हैं। यह केवल अल्पाइन क्षेत्र में पाए जाते है। हर साल बहुत से श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है। यह धार्मिक स्थान किन्नौर में स्तिथ लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों में से एक है।

Related Posts