हिमाचल प्रदेश का सबसे प्रशिद्ध सांस्कृतिक ग्रीष्मकालीन मनाली कार्निवाल, Manali Winter Carnival, Himachal Pradesh in Hindi

हिमाचल प्रदेश देश भर में अपनी कला और सांस्कृतिक कार्यकर्मो के लिए जाना जाता है। जिनमे से मनाली विंटर कार्निवाल एक बहुत ही लोकप्रिय सांस्कृतिक कार्यकर्मो में से एक है। यह कार्निवाल जनवरी और फरवरी में मनाया जाता है। इसे लिए ऐसे विंटर कार्निवाल कहा जाता है। इस त्यौहार में ना केवल सांस्कृतिक बल्कि बहुत से खेलो का भी आयोजन किया जाता है।

Carnival_274_

इस 5 दिवसीय उत्सव को मनु कला केंद्र में सभी सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है। इस त्यौहार का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की अनूठी शान और परंपराओं का प्रदर्शन करना है। इस त्योहर को देखने बहुत भड़ी संख्या में पर्टयक आते है। इस त्यौहार में स्तानीय निवासी विभिन प्रकार के नृत्य और गाना बजाना करते है।

Carnival_109

इस त्यौहार की शुरआत हिमाचल प्रदेश ने 1977 में शुरू किया था। तभी से हर साल बहुत ही प्रसन्ता के साथ मनाया जाता है। हर साल मनाये जाने की बजह से इस में बहुत से नए चीज़ो को लाया गया है। आज यह और भी बहुत बेहतर मनाया गया है।

हिमाचली कला और सांस्कृति से समबन्दित त्यौहार, Festivals related to Himachali art and culture

इस प्रसिद्ध कार्निवाल में भाग लेने के लिए भारत भर से कई प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाता है। जो अपनी प्रतिभा और अपनी संस्कृति को प्रस्तुत करते है। जिस बजह से यहां आये पर्टयकों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। इस कार्निवल को देखने के लिए विदेश से भी भारी मात्रा में पर्टयक आते है। किसी ने सही ही कहा है की हम भारतीय अपने कला अपनी संस्कृति को भूल रहे है और विदेशी हमारा धर्म अपना रहे है। इसे से प्रेरित होने का यह कार्निवल सबसे बड़ा उदाहरण है।

Carnival_90

इस विश्वप्रशिद्ध विंटर कार्निवाल की शुरुआत सोलंग नाला में स्कीइंग प्रतियोगिता के रूप में की गई थी। परन्तु बदलते समय के साथ कार्निवल में बहुत से प्रकार की अन्य प्रतियोगिताए भी शामिल कर ली गई है। हिमाचली फूड फेस्टिवल, लोक नृत्य, स्कीइंग चैम्पियनशिप क्राफ्ट बाजार स्ट्रीट प्ले, स्थानीय बैंड प्रतियोगिता साहसिक खेल आदि जैसे कई नए आकर्षण अब जोड़े गए हैं। ‘विंटर क्वीन’ और विंटर मिस्टर मनाली भी बनाये जाते है।

राज्य स्तरीय का विश्व प्रसिद् उत्सव, State level world famous festival

मनाली में आयोजित इस कार्निवल को हिमाचल प्रदेश ने राज्य स्तरीय उत्सव घोषित क्र दिया है। हर साल बहुत से राजनितिक नेता और अन्य महान पुरुष इस कार्निवल में शामिल होते है। इस कार्निवल में पूरे भारत से विभिन्न युवा क्लबों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से बड़ी संख्या में टीम भाग लेती है। उनके प्रदर्शन का आकलन न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा किया जाता है।

Carnival_2370

जो विजेता आकलन के तहत निर्धारित करती है। यह कार्निवल बहुत ही खूबसूरत होता है। हजारो की संख्या में प्रतिभागी इस में हिंसा लेते है। और शानदार प्रदर्शन करते है। यह कार्निवल हिमाचल की सांस्कृति को अपने में संजोये रखता है।

Carnival_986

यह त्यौहार बहुत ही ऐतिहासिक माना जाता है। यह राजाओ महराओ के समय से चला आ रहा त्यौहार है। इस त्यौहार का उद्धघाटन प्रसिद्ध हिडिम्बा माता मंदिर में पूजा करने के बाद शुरू किया जाता है। यह  कार्निवल पहाड़ी-राज्य की समृद्ध संस्कृति का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता है। यहां कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस कर्मियों को भी तैनात किया जाता है।