मनाली में स्तिथ जोगिनी झरने का रोमांचित और आकर्षित दृश्य, Thrill and Attractive View of Jogini Falls in Manali

हिमाचल प्रदेश के मनाली के धार्मिक स्थान वशिष्ठ मंदिर की कुछ दुरी में स्तिथ है। यह स्थान वशिष्ठ मंदिर से 4 किलोमीटर की दूरी पर और मनाली बस स्टैंड से 7।5 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है।

जोगनी झरना हिमाचल प्रदेश में वशिष्ठ नाम के गांव के पास स्थित एक सुंदर और आकर्षित झरना है वशिष्ठ मंदिर से ट्रेकिंग द्वारा जलप्रपात तक पहुंचा जा सकता है।

मनाली में घूमने के लिए यह स्थान एक लोकप्रिय स्थानों में से एक है। प्रकृति के प्रेमियों के लिए यह स्थान बहुत ही प्यारा स्थान है। जो पुरे तरह से प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है।

Jogini_Waterfall_12

जोगिनी जलप्रपात वशिष्ठ ग्राम में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। इस स्थान को देखने के लिए यह हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां आते है।

यह झरना छोटे-छोटे जलस्त्रोतों के माध्यम से लगभग 150 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है। जिस स्थान में यह गिरता है उस स्थान में एक छोटा सा कुंड है।

जहा पर्टयक स्न्नान कर सकते है। इस स्थान में एक मंदिर है जो जोगिनी माता मंदिर से जाना जाता है। यह मंदिर यहां स्तिथ झरने के आधार पर है। यह आसपास के गांवों के लिए एक पवित्र और धार्मिक स्थल है।

जोगिनी जलप्रपात ट्रेक के आस पास के स्थानो का मनमोहक दृश्य, A fascinating view of the places around the Jogini waterfall trek

हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास जोगिनी जलप्रपात ट्रेक सबसे छोटे ट्रेक में गिना जाता है। ट्रेक मार्ग वशिष्ठ मंदिर से सटे संकरी गली से होकर गुजरता है और सेब के बागों, ऊंचे देवदार के पेड़ों और छोटे-छोटे झरनों से होकर गुजरता है।

इस स्थान में बहुत आकर्षित दृश्य यहां पर्टयकों को बेहद शांति और आराम उपलब्ध करवाता है। यदि आप को स्थानीय प्राकृतिक सुंदरता और ग्रामीण जीवन का आनंद लेने के लिए मनाली में सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है।

इस ट्रेक के रास्ते में बहुत से कैफ़े होटल्स है, जहा रात्रि में रुका जा सकता है।

Jogini_Waterfall_24

जोगिनी जलप्रपात ट्रेक हिमाचल में सुंदर और छोटे ट्रेको में से एक है। जो बहुत ही आकर्षित और सुंदरता से भरपूर है। यही कारण है। की यहां सैलानियों की भीड़ लगी रहती है।

यदि आप ब्यास नदी के चमकदार दृश्य और रोहतांग की बर्फ से ढकी चोटियों देखना चाहते है। मनाली की लुभावनी घाटी की खोज के दौरान जोगिनी झरना जाना चाहिए।

जोगिनी झरने पर चढ़ने में लगभग 3 घंटे लगते हैं, इसलिए स्थान की सुंदरता को ध्यान में रखते हुए कैमरे को कैद करना सुनिश्चित करें। यह स्थान मनोरंजक गतिविधियों के लिए भी प्रसिद्ध है।