मनोविल्ले हवेली शिमला, Manorville Mansion (Haveli) Shimla in Hindi

हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्तिथ यह ऐतिहासिक Manorville हवेली है। इस हवेली में महान भारतीय राजनीतिक नेताओं द्वारा दौरा किया था। जिस कारण यह एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह लोकप्रिय स्थान हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के निकटता में ही स्तिथ है। यह हवेली शिमला में सुरम्य पहाड़ी में स्थित है।

Manorville_Mansion03

यह हवेली एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक संपत्ति है क्योंकि यह हवेली एक बार राजा हरनाम सिंह की बेटी राजकुमारी अमृत कौर का निवास स्थान था। शिमला आये पर्टयक इस स्थान को देखना और इस की ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त करने के बहुत ही उत्सुक रहते है। इस हवेली का मुख्य आकर्षण वह क्षेत्र है जहाँ 1935-1946 के दौरान महात्मा गांधी रुके थे।

महात्मा गांधी का निवास स्थान

इस हवेली में राजाओ महाराजो का निवास स्थान हुआ करता था। साथ में ही इस हवेली की ख़ास बात यह है की यह एक राष्ट्रीय ऐतिहासिक स्थल है। जिस में भारतीय नेताओं, महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सरदार पटेल और मौलाना आज़ाद ने वर्ष 1945 में भारत की स्वतंत्रता के संबंध में लॉर्ड वेवेल के साथ इस स्थान में बातचीत की थी। साथ में यह स्थान महात्मा गांधी जी का भी निवास स्थान था। गांधी जी जब भी शिमला आते थे यही रुका करते थे। इसी लिए यह स्थान शिमला में स्तिथ लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

Manorville_Mansion05

आस पास का वातावरण

यह स्थान अब एक गेस्ट हाउस में बदल गया था। यह स्थान को अपार सौंदर्य से जोड़ने के लिए पाइन और देवदार के जंगलों से आबाद पृष्ठभूमि में समर हिल है। यह स्थान हवेली के चरो तरफ प्रकृति का सौंदर्य भरा पड़ा है। जो यहां आये पर्टयकों को अपने और आकर्षित करता है। इस हवेली की संरचना रंगीन और लाल है और हवेली की सफेद खिड़कियां वास्तुकला के इस आश्चर्यजनक टुकड़े में सुंदरता को जोड़ती हैं।

इतिहास से सम्बंदित

यह स्थान में बहुत से राष्ट्रीय नेताओं द्वारा उठाए गए शक्तिशाली कदमों की कहानियों को बताते है। यह स्थान बहुत शांत और सुखद है। यदि आप कभी शिमला आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले। यह स्थान आप को इतिहास से सम्बंदित बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाएगा। यह स्थान इतिहास प्रेमियों के लिए घूमने के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। यह स्थान गर्मियों में गुमने के लिए एक बहुत ही अच्छा स्थान है। क्योकि गर्मियों के दोर्णा भी यह स्थान बेहद शीतल और शांत होता है।