पालमपुर में स्तिथ “सौरभ वन विहार” एक लोकप्रिय प्रकृति पार्क, Saurabh Van Vihar is a popular nature park in Palampur

हिमाचल प्रदेश अपने प्राकृतिक सौंदर्य और ऊँचे-ऊँचे पहाड़ो, जलकाश्य, सूंदर झरने, नदिया, और बहुत से अन्य अद्भुत दृश्यों के लिए जाना जाता है। कुछ ऐसा ही प्रकृति की सुंदरता से भरपूर स्थान है, पालमपुर का यह सौरभ वन विहार पार्क जहा हर साल बहुत से पर्टयक और प्रकृति प्रेमी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। इस पार्क का नाम वीर बहादुर सैनिक सौरभ कालिया के समर्पण में बनाया गया है। जो कारगिल युद्ध में शहीद हुए थे।

van01

सौरभ वन विहार पार्क सुंदर और दर्शनीय पर्यटक आकर्षण बर्फ से ढके नेउगेल खड्ड के किनारे पर स्थित है। जो यहां आये सैलानियों को एक बहुत ही खूबसूरत दृश्य प्रदान करती है। यह पार्क कुल 13 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है। सौरभ वन विहार पालमपुर से सिर्फ 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्थान है। एक शांत पलायन के लिए एक आदर्श स्थान है। यह प्रकृति पार्क धौलाधार श्रेणी का अद्भुत और मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान विभिन्न प्रकार के पौधों, पेड़ों और पक्षियों का घर है। जो पार्क की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं और प्रकृति प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

van03(1)

बहादुर सैनिकों के लिए सम्मान का एक गर्व प्रतीक, A proud symbol of respect for brave soldiers

पालमपुर की निकट स्तिथ यह पार्क आज सभी निडर और बहादुर सैनिकों के लिए सम्मान का एक गर्व प्रतीक के रूप में खड़ा है। जिन्होंने अपने देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया और मातृभूमि की रक्षा के लिए युद्ध में अपना जीवन लगा दिया। यह पार्क कुछ ऐसे ही यादो को अपने में समाये हुए है। आज यह स्थान पालमपुर में सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यहां सभी वर्ग के बच्चों और वयस्कों को समान रूप से सौरभ वन विहार में बोटिंग, बर्डवॉचिंग और बोल्डिंग का आनंद मिलता है।

van03

यहां पाई जाती है वनस्पतियों और जानवरों की 151 से अधिक प्रजातिया, More than 151 species of flora and animals are found here

इस पार्क में वनस्पतियों और जानवरों की 151 से अधिक प्रजातियों सहित कई औषधीय पाई जाती है। यह एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया प्रकृति पार्क है। यहां एक कृत्रिम झील बनाने के लिए पास के नेगल खुड से पानी लिया गया है। पक्षियों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए पार्क के अंदर कुछ बहुत से अद्भुत पक्षी घर बनाए गए हैं।

van02

जिनका दृश्य बहुत ही खूबसूरत है। और मनो भावुक है। इस स्थान और शहर का नाम स्थानीय शब्द पलम से लिया गया है, जिसका अर्थ है बहुत सारा पानी। पालमपुर में पहाड़ों से मैदानों की ओर बहने वाली कई जल धाराएँ हैं। जो हरियाली और पानी का संयोजन पालमपुर को एक विशिष्ट रूप देता है। यदि आप कभी पालमपुर गुमने के लिए आ रहे है तो इस स्थान में जाना ना भूले। यहां आप साल के किसी में महीने आ सकते हो।