“पंचवक्त्र मंदिर” मंडी – हिमाचल प्रदेश, Panchavaktra Temple is a famous religious pilgrimage center for Hindus in Himachal Pradesh

यह धार्मिक स्थान हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्तिथ पंचवक्त्र मंदिर नाम से जाना जाता है। पंचवक्त्र मंदिर सुकेती और ब्यास नदी के संगम पर स्थित है। यह मंदिर अपनी सुंदरता और आस पास के दृश्यों के लिए जाना जाता है। इस मंदिर में बड़ी संख्या में पर्यटकों और श्रदालु दर्शन के लिए आते है। मंडी गुमने आये सैलानियों को यह मंदिर अपनी और आकर्षित करता है। यह धार्मिक मंदिर एक विशाल मंच पर खड़ा हुआ है। इस लोकप्रिय धार्मिक मंदिर को त्रिलोकीनाथ मंदिर के नाम से भी जाना जाता है।

Panchvaktra_Temple(2)

राष्ट्रीय स्थल घोषित, Declared a national site

पंचवक्त्र मंदिर हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है, यह पवित्र मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। इस मंदिर का शिखर वास्तुकला शैली में बना हुआ है। जो बेहद आश्चर्यजनक प्रतीत होता है। यह मंदिर हिमचाल प्रदेश में स्तिथ ऐतिहासिक मंदिरो में से एक है। यह मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आता है। इस प्रसिद्ध मंदिर को को राष्ट्रीय स्थल घोषित किया गया है।

Panchvaktra_Temple

शिव के पाँच मुख, Five faces of Shiva

त्रिलोकीनाथ मंदिर नाम से विख्यात इस मंदिर में भगवान शिव की एक बहुत बड़ी मूर्ति है, इस मूर्ति में भगवान् शिव के पाँच मुख हैं जो भगवान शिव के विभिन्न रूपों को दर्शाते है। इस पांच रूप तत्पुरुष, वामदेव अघोरा, ईशान, और रुद्र को दर्शाते हैं। यह मंदिर शिव भगतो के लिए एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। इस लिए इस मंदिर में शिव भगतो के भीड़ लगी रहती है।

Panchvaktra_Temple01(1)

पंचवक्त्र मंदिर आने का सही समय, Best time to visit Panchavaktra temple

मंडी हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत जिला जिला है। जहाँ पर मौसम करवट लेता रहता है। यहां गर्मियों के समय में गर्मी और सर्दियों के समय में काफी ठंड होती है। यदि आप मंडी की यात्रा करना चाहते हैं तो बता दें कि यहाँ आने जाने का सबसे सही समय अप्रैल से अक्टूबर का होता है। इस दौरान ना ज्यादा गर्मी होती है ना ही ज्यादा ठण्ड। इस मंदिर के आस पास बहुत से पर्टयक स्थान है जो यहां गुमने आये सैलानियों को बेहद आकर्षित और रोमांचित करते है।

Related Posts