पंचपुला झरना हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक प्रसिद्ध पर्टयन स्थान, Panchpula waterfall is a famous Pertian place of Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ पंचपुला झरना डलहौजी के लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयन स्थानों में से एक है। यह स्थान पूरी तरह से प्रकृति से भरपूर स्थान है। यह झरना हरे देवदार के ऊँचे ऊँचे पेड़ों से घिरा हुआ है। जिसका दृश्य बहुत ही अद्भुत और आकर्षित है। इस झरने में पांच जल धाराये एक साथ बहती है। इसी कारण इस स्ताहन का नाम पंजपुला पड़ा है। पंचपुला की मुख्य धारा डलहौजी की एक मुख्य जलधारा है। जो डलहौजी के आसपास की विभिन्न जगहों में पानी की पूर्ति करती है।

Panchpula06

स्‍वच्‍छ और बेहद साफ पानी का झरना, Clean and very clear spring

डलहौजी में स्तिथ यह लोकप्रिय स्थान डलहौजी से केवल 3 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। इस झरने का पानी स्‍वच्‍छ और बेहद साफ है। जिस से पिने के पानी की पूर्ति की जाती है। यह स्थान ट्रेकिंग और अपने खूबसूरत दृश्यों के लिए जाना जाता है। पंचपुला के पास एक समाधि (स्मारक) भी स्तिथ है। जो महान क्रांतिकारी सरदार अजीत सिंह की है। सरदार अजीत सिंह शहीद भगत सिंह के चाचा थे। जिन्होंने इस स्थान में अपने अंतिम सांस ली थी। यह स्मारक प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है।

panchpula02

कैंपिंग ट्रेकिंग और फोटोग्राफी के लिए एक उपयुक्त स्थल, A perfect place for camping trekking and photography

पंचपुला में आप बहुत से रोमांचित कार्य क्र सकते है। इस स्थान में आप कैंपिंग ट्रेकिंग और फोटोग्राफि कर सकते हो। हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिये आते है। यहां का वातावरण पर्यटकों को बेहद आनंदित कर देता है। यहां का वातावरण शांत है। घने जंगल में आप वनस्पितो के दृश्य देख सकते है।

panchpula07

पक्षियों की सुरीली आवाज़ आप के मन को मनमोहित क्र देंगी। पंचपुला एक ऐसा पर्टयक स्थान है। जहाँ पर साल में किसी भी महीने में आया जा सकता हैं। गर्मी हो या सर्दी या मानसून यह स्थान मंत्रमुग्ध करने वाला है। यदि आप भी डलहौजी की सैर का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले।