मंडी में स्तिथ ऋषि प्रहार को समर्पित यह धार्मिक स्थान “पराशर झील”, Parashar Lake (Mandi) in Hindi

हिमाचल प्रदेश अपनी सांस्कृति और धार्मिक तिरतृहस्थलो के लिए जाना जाता है। आज हम आप को एक ऐसे धार्मिक स्थान के वारे में बताने जा रहे है। हिमाचल के जिला मंडी में स्तिथ है। जिस का नाम प्रहार झील है यह नाम ऋषि प्रहार जी से समबन्दित है। जिसे पराशर झील भी कहा जाता है। एक मंडी में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। इस झील के साथ एक मंदिर भी स्तिथ है। जो तीन मंजिला शिवालय जैसा व्यतीत होता है। यह स्थान मंडी शहर से 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक छोटी झील है।

prashar01

एक ऐतिहासिक धार्मिक स्थल, A historical religious site

पौराणिक कथा के अनुसार इस धर्मक स्थान में ऋषि प्रहार ने ध्यान लगाया है। यह मंदिर बहुत ही ऐतिहासिक और पुराना है। यह मंदिर तेरहवीं शताब्दी में बनाया गया था। मंडी जिले में स्तिथ यह लोकप्रिय पर्टयक स्थलों में से एक है। बर्फ की ढकी चोटियों से घिरी और ब्यास नदी के दृश्य बहुत मनमोहित कर देने वाले है। इस लोकप्रिय झील के अंदर एक गोल तैरता हुआ द्वीप है। जो बहुत ही आकर्षित और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है। इस धार्मिक स्थान के साथ ही पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस भी जहां रात्रि के लिए रुका जा सकता है।

prashar02

हर साल आते है लाखों सैलानी, Millions of tourists come every year

यह धार्मिक स्थान जो एक प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर की ऊंचाई समुद्रतल से 2,730 मीटर है। यह धार्मिक स्थान पुरे साल भर में खुला रहता है। श्रदालु साल के किसी भी महीने इस स्थान में दर्शन के लिए आ सकते है। सर्दियों में यह झील पूरी तरह से बर्फ से जम जाती है। और इस झील का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है। जो पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करता है।

prashar04

इस धार्मिक स्थान में पहुंचने के लिए सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह एक उत्कृष्ट पिकनिक स्थल माना जाता है। यदि आप भी हिमाचल सैर का प्लान बना रहे है। तो जिला मंडी में आना ना भूले यहां बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जहां आप गुमने और समय व्यतीत करने आ सकते है।