रक्छम “बस्पा नदी” के तट पर बसा एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Rakcham Baspa River

रक्छम हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत गांव है। जो किन्नौर में स्तिथ बस्पा नदी के तट समुद्रतल से लगभग 3115 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा और खूबसूरत गांव है। रक्छम शब्द दो शब्दों का एक संयोजन है जहां ‘रक्’ का मतलब एक पत्थर और ‘चम्’ का मतलब एक पुल है।

Rakcham_Village

इस गांव में आप को ज्यादा तर घर पत्थर से बने देखेंगे। जो आप को बहुत ही आकर्षित करेंगे। स्थानीय मान्यता के अनुसार, यहां पर स्तिथ बस्पा नदी के ऊपर पत्थर से बना एक प्राकृतिक पुल था। इसलिए इस गांव को यह नाम मिला। यह पूरा क्षेत्र में हिमालय देवदार और पेड़ो से घिरा हुआ है।

Rakcham_Village(1)

एक छोटा और रोमांचित ट्रेक रकछम से बतसरी तक, A short and thrilling trip from Rakcham to Sampasari

ऐतिहासिक समय में इन पेड़ो की छाल को पुराने समय में पांडुलिपियों को लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। जिस बजह से इन पेड़ो को लोकप्रिय माना जाता था। यह घाटी समुद्रतल से लगभग 2900 मी की ऊंचाई पर स्तिथ है। रकछम से बतसरी तक सैर के लिए ट्रेक है। यह ट्रेक यहां गुमने किये आये सैलनियो को बेहद आकर्षित और रोमांचित करता है। हर साल बहुत से पर्टयक यहां गुमने के लिए आते है।

Rakcham_Village(2)

किन्नौर शुरू से ही पर्टयकों का पसदींदा स्थान रहा है। इस स्थान में बहुत से धार्मिक स्थान है। यहां के निवासी अपने कुल के देवी देवताओ को बहुत मानते है। और पूरी श्रद्धा के साथ इन की पूजा अर्चना करते है। यदि आप भी कभी किन्नौर गुमने का प्लान बनाओ तो इस स्थान में हॉरर जाए यह स्थान बहुत ही रोमांचित कर देने वाला गांव है।

Related Posts