रंग महल डलहौजी, Rang Mahal a historical place (Dalhousie) in Hindi

हिमाचल प्रदेश अपने इतिहास और अपनी सांस्कृति के लिए पुरे देश भर में जाना जाता है यहां बहुत से ऐतिहासिक स्थान है। जो बेहद खूबसूरत और बहुत सी ऐतिहासिक यादो को समेटे हुए है। ऐसा ही एक स्थासँ है डलहौजी में जो रंग महल के नाम से जाना जाता है। इस रंग महल को राजा उमेद सिंह ने सुराना मोहल्ला में बनवाया था। यह ऐतिहासिक महल को मुगल और ब्रिटिश शैली के स्थापत्य मिश्रण से बनाया गया है। इस महल का मुख्‍य आकर्षण 18 वीं सदी के पंजाब पहाड़ी शैली के भित्तिचित्र है जो भगवान कृष्ण के जीवन के कई पहलुओं पर प्रकाश डालते हैं।

rang01

संग्रहालय भी था कभी यहां, The museum was also here sometime

रंग महल में स्थानीय परिवहन द्वारा आसानी से पहुँचा जा सकता है। अच्छी वास्तुकला और कला अद्भुत जगह। रंग महल वास्तुकला का एक प्रभावशाली टुकड़ा है। इस महल में कई दुर्लभ चित्रों कलाकृतियों और अन्य मूल्यवान वस्तुओं का घर है। हरे-भरे हरियाली की सुरम्य सेटिंग में स्थित आप इस जगह पर प्रकृति को भिगोने के लिए कुछ समय बिताना पसंद करेंगे। महल की दीवारें पंजाब की पहाड़ी शैली के चित्रों से सजी हैं।

rang03

रंग महल आने का सही समय, Best time to visit Rang महल

रंग महल में एक संग्रहालय भी था जिसमें रखे सामान और एंटीक पीस बाद में हटाकर दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय संगहालय में रख दिए गए थे। महल में आकर पर्यटक अंदर स्थित दुकानों से हस्तनिर्मित सामान जैसे रूमाल, वुड लुम- मेड शॉल और चप्‍पलें भी खरीद सकते हैं। इस महल में आने के लिए पर्यटक सुबह 10 से 1 और शाम 2 से 5 बजे तक भ्रमण कर सकते हैं। यहां आप साल के किसी भी समय आ सकते है। हर साल बहुत से इतिहास प्रेमी यहां गुमने के लिये आते है। हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां गुमने के लिए आते है।

rang04