न्याय और सच्ची सरकार के देवता सिद्ध बाबा चानो जी का धार्मिक मंदिर, Religious temple of Siddha Baba Chano Ji, the God of justice and true government

हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में परागपुर में स्तिथ है। जो बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध धार्मिक साथं है। इस मंदिर में विराजमान बाबा सिद्ध चानो जी जस्टिस ऑफ़ वर्ड के नाम से जाना जाता है। इन को सच्ची सरकार और शुद्ध न्याय का देवता के रूप में पूजा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार जिस भी व्यक्ति को न्याय नहीं मिल पाता उसे इस धार्मिक स्थान में न्याय जरुरु मिलता है। माना जाता है की जो भी श्रदालु सच्ची श्रद्धा से यहां आता है। बाबा सिद्ध चानो के दरबार से कभी भी खाली हाथ नहीं जाता है।

baba01

यहां आकर मिलती है सभी दुखो से मुक्ति, Here comes freedom from all sorrows

सिद्ध बाबा चानो जी को कलयुग का भी देवता माना जाता है। इस धार्मिक मंदिर में सुबह और शाम 7 बजे आरती की जाती है। श्रदालु यहां  अटूट आस्था और विश्वास के साथ यहां दर्शन के लिए आते है। बाबा चानो को न्याय का प्रतीक माना हैं। जिस किसी का भी कोई कार्य नहीं नहीं बन पाता जो कोर्ट के विभिन्न झंझटो से मुक्ती पाना चाहता है। या फिर किसी पर बुरी शक्ति का साया हो तो बाबा जी के दरबार में इन सब विकारों से मुक्ति मिलती है। इसी बजह से यहां देश विदेश से लोग दर्शन के लिए आते है।

baba03

भगवान शिव जी के बहुत बड़े भक्त थे सिद्ध बाबा चानो, Siddha Baba Chano was a great devotee of Lord Shiva

इस स्थान में स्तिथ मंदिर में ये आस्था है की जो कोई भी श्रदालु यहां मुर्गा चढ़ाता है बाबा जी उसकी सभी मनोकामना को पूरा करते हैं। माना जाता है की  बाबा चानो सिद्ध के दरबाार से आज तक खाली हाथ कोई नही लौटा है। वैसे तो इन मंदिरों में हर दिन ही यहां भक्तों की भीड़ लगी रहती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है बाबा चानो भगवान शिव जी के बहुत बड़े भक्त थे।  उन्होंने घोर तप्सया की और शिव जी से अनेक शक्तियां प्राप्त कीं। भगवान शिवजी से प्राप्त शक्तियों से बाबा चानो ने दीन दुखियों की सहायता की और उन्हैं न्याय दिलाया।

baba04

भगवान श्री कृष्ण  से मिला न्याय के देवता का वरदान, God Krishna’s boon to God of justice

पौराणिक कथा के अनुसार बाबा चानो को भगवान श्री कृष्ण ने यह वरदान दिया था कि कलयुग में आप न्याय के देवता एवं सच्ची सरकार के रूप में जाने जाओगे। जिस किसी व्यक्ति को भी व्यक्ती को कोर्ट कचहरी में न्याय नहीं मिल पाटा उन को आप आपके पास आकर न्याय मिलेगा। जो भी सच्ची श्रद्धा के साथ आपके दर पर आएगा उसकी सभी  मनोकामना पूरी होगी और कोई भी आपके दर से खाली हाथ नहीं जाएगा। भगवान श्री कृष्ण ने यह भी कहा की आप को सिद्ध चानो के नाम से जाना जाएगा और आप सिद्ध कहलांएगे। तभी से बाबा चानो को सिद्ध बाबा चानो के नाम से जाना जाता है।

Related Posts