“रोपा घाटी” और रुस्कलांग गाँव एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल, “Ropa Valley” and Ruskalang village a popular tourist destination in Kinnaur

रोपा घाटी किन्नौर जिले की एक बहुत ही खूबसूरत और आकर्षित घाटी है। यह घाटी हिमकहल प्रदेश में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। रोपा घाटी में बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान है जो इस घाटी को और भी ज्यादा खूबसूरती प्रदान करती है। किन्नौर का रुस्कलांग गाँव पूर्व में तिब्बत से घिरा हुआ है, लाहौल और स्पीति के बाद, किन्नौर जिला हिमाचल प्रदेश में भारत का सबसे कम खोजा जाने वाला और दूसरा सबसे कम आबादी वाला जिला है। यह जिला बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत है।

Ropa_Valley_Kinnaur(2)

हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग सतलुज नदी के किनारे, Hindustan-Tibet Road along the Sutlej River

यहां बहुत से ऐसे दृश्य है जो आप ने शायद पहले कभी ना देखे हो। यहां से पुराना हिंदुस्तान-तिब्बत मार्ग सतलुज नदी के किनारे किन्नौर से होकर गुजरता है। हिमाचल के इस किन्नौर जिले में बहुत से पर्टयक स्थान है, जो देश विदेश में जाने जाते है। किन्नौर में बहुत से धार्मिक स्थान भी स्तिथ है जो आस्था और अटूट भक्ति का प्रतिक है। किन्नौर में स्तिथ किन्नर कैलाश एक शिखर (6500 मीटर) है, जिसे भगवान शिव का निवास माना जाता है। यह धार्मिक स्थान हिंदू और बौद्धों के लिए पवित्र है।

Ropa_Valley_Kinnaur

किन्नौर में सुंदर रोपा घाटी, Beautiful Ropa Valley in Kinnaur

यह खूबसूरत घाटी पुह से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर किन्नौर में सुंदर रोपा घाटी स्तिथ है। यह घाटी एनएच 22 पर सतलुज से मिलती हुई रोपा नदी के तट तक फैली हुई है। किन्नौर जिले में स्तिथ डायवर्सन से सिर्फ 12 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ किन्नौरी शैली से बने हज़ारों सेब के बागों और खूबसूरत घरों से भरी एक खूबसूरत हरी भरी घाटी आपका स्वागत करती है।

Ropa_Valley_Kinnaur(3)

किन्नौर जिले का सेब देश विदेश में अपनी उच्च किस्म के सेबो के लिए जाना जाता है। यदि आप भी किन्नौर जिले आने का प्लान बना रहे है तो यह घाटी आप को बेहद शांति और सुखद वातावरण प्रदान करेगी। प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर किन्नौर हिमाचल में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है।

Related Posts