हिमचाल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्तिथ “सपनी किला” एक ऐतिहासिक स्थल, Sapni Fort, Kalpa – Historical site in Kinnaur

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐतिहासिक स्थान है, जो पुरे देश भर में लोकप्रिय माने जाते है, हर साल बहुत से पर्टयक यहां गुमने और इन ऐतिहासिक स्थानों का दीदार करने के लिए आते है। एक ऐसा ही स्थान है हिमाचल प्रदेश का सपनी किला जो किन्नौर जिले में स्तिथ है।
हिमाचल में आप प्राकृतिक स्थलों के अलावा यहां बहुत से ऐतिहासिक स्थलों का भी भ्रमण भी कर सकते हैं।

kinnaur(3)

यहां की उत्कृष्ट वास्तुकला और एक अनोखा उदाहरण सपनी किला है, यह स्थान हिमाचल में ज्यादा देखे जाने वाले स्थानों में शामिल है। यह प्राकृतिक सौंदर्य के बिच में स्तिथ किला सपनी नाम के गांव में स्थित है।

राजा पद्म सिंह के द्वारा हुआ था इस किले का निर्माण, This fort was built by Raja Padma Singh

इस किले में दो संरचनाएं हैं, जो आपस में मिली झूली हैं। ऐतिहासिक जानकारी के अनुसार अतीत से जुड़े साक्ष्यों के अनुसार इस किेले का निर्माण किन्नौर के राजा पद्म सिंह के द्वारा करवाया गया था। जो यहां के रामपुर प्रान्त में कभी राज किया करते थे। यहां का मुख्य आकर्षण यहां का टावर है जो सात मंजिला है, जिसके पांचवे माले में मां काली को समर्पित एक धार्मिक मंदिर है। हर साल देश विदेश से सैलानी यहां गुमने के लिए आते है।

kinnaur(1)

वास्तुकला प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से काम नहीं है यह किला, This fort is not a heaven for architecture lovers

किन्नौर का यह सपनी किला अपनी कला और वास्तुकला प्रेमियों के लिए किसी स्वर्ग से काम नहीं है। सपनी किला स्थापत्य भव्यता का एक प्रतीक है। इस किले में लकड़ी की स्थापत्य खिड़कियां और दरवाजे पर नक्काशी उत्कृष्ट हैं, जो इसे और भी ज्यादा खूबसूरत और आकर्षित बनाती है। सपनी किला किन्नौर की पारंपरिक वास्तुकला को प्रदर्शित करता है। यदि आप भी कभी किन्नौर आने का प्लान बना रहे है,तो यह स्थान आप के लिए एक बहुत ही सही स्थान होगा। किन्नौर जिले में बहुत से पर्टयक स्थान है जो आप को बेहद आकर्षित और रोमांचित करेंगे।

Related Posts