डलहौजी में स्तिथ Panchpulla पर Satdhara झरना, Satdhara waterfall in Dalhousie

सतधारा झरना हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थान पंचपुला के निकट ही स्थित है। यहां बहने वाली सात धाराओं के कारण इस झरने का नाम सतधारा पड़ा है। यह प्रसिद्ध झरना चम्बा घाटी में स्थित लोकप्रिय पर्टयक स्थान है।सतधारा झरना बर्फ से ढके पहाड़ों और ताज़े देवदार के पेड़ों के शानदार दृश्यों के बिच में स्तिथ है। जो प्रकृति के बहुत से अद्भुत दृश्य यहां आये सैलानियों को प्रकट करता है। इस स्ताहन में ज्यादा तर पर्टयक शांति के लिए आते है। यह स्थल बेहद शांत और सुखद है।

satdhara04

इस झरने में पाए जाते है औषधीय गुण, Medicinal properties are found in this waterfall

सतधारा फाल्स की खास बात यह है की इस झरने के पानी में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते है। जो बहुत सी बीमारियों से बचाते है। यहां के पानी में अभ्रक पाया जाता है। जिसमें त्वचा के बहुत से रोग ठीक करने के गुण होते हैं। जिस कारण भारी मात्रा में यहां लोग गुमने और प्रकृति में समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह स्थान हिमाचल प्रदेश में स्तिथ डलहौज़ी का सबसे प्राचीन हिल स्टेशन है। इस झरने को स्थानीय भाषा में ‘गंडक’ के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ पानी से गीली हुई मिटटी की खुशबु हवा को ताजा कर देती है।

satdahar03

शांत वातावरण relaxed atmosphere

भीड़-भाड़ से दूर शांत वातावरण के लिए यह सतधारा झरना एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। आप यहां आ कर प्रकृति के साथ कुछ यादगार पल बिता सकते हो, झरने की आवाज़ और बेहती जलधारो का दृश्य आप को बहुत रोमाँचित कर देगा। आप यहां अपने घर वालो या दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने आ सकते हैं।

satdhara01

यह स्थान सभी वर्गो के लोगो के लिए एक आदर्श स्ताहन है। साथ ही में इस झरने के आसा पास और भी बहुत से पर्टयक स्थान है। जहा आप गुम सकते हो। गर्मियों के दौरान यहां आना ज्यादा बेहतर होता है। क्युकी उस समय पर्वतो से बर्फ पिघलती है। और झरने के पानी का स्तर भी बढ़ जाता है। जो एक बेहद खूबसूरत प्रकृति का दृश्य प्रदान करता है।