सेंट जॉन चर्च डलहौजी, St John’s Church Dalhousie in Hindi

church03

हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ यह चर्च डलहौजी के पांच आलीशान चर्चों में से सबसे पुराना और ऐतिहासिक है। यह लोकप्रिय चर्च सेंट जॉन को समर्पित है। यह चर्च ब्रिटिश स्थापत्य शैली में निर्मित तथा विक्टोरियन युग की इमारतों का यह एक अच्छा उदाहरण है। जो यहां गुमने आये पर्टयकों को ब्रिटिशकाल की याद दिलाता है। डलहौजी में स्तिथ प्रसिद्ध पर्टयक स्थानों में से एक यह सेंट जॉन चर्च एक है। यह स्थान धार्मिक होने की साथ साथ बहुत ऐतिहासिक भी है।

church04

पुस्तकाल की स्थापना, Establishment of library

सेंट जॉन चर्च गांधी चौक के पास एक लोकप्रिय स्थान है। चर्च के साथ में ही एक पुस्तकालय स्तिथ है जहा कोई भी व्यक्ति किसी भी शहर के अतीत और वर्तमान के बारे में बहुत सारी पुस्तक प्राप्त कर सकता है। विभिन्न विषयो के जानकारी आप इस पुस्तकालय से प्राप्त कर सकते है। जॉन्स चर्च में रविवार को आयोजित सेवा में स्थानीय और पर्यटक समान रूप से शामिल होते हैं। इस चर्च का आंतरिक भाग सेंट पीटर के साथ सेंट जॉन बैपटिस्ट के तेजस्वी कांच के चित्रों से सजी हुई है।

church01

यहां आने का सही समय, Right time to come here

सेंट जॉन चर्च की संरचना बहुत सुंदर है और यहां का वायुमंडल शांत दृश्य वातावरण है। जो सैलानियों को बहुत से खूबसूरत प्रकृति के दृश्य प्रदान करता है। यदि आप भी डलहौजी आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले और प्रकृति के सौंदर्य का आंनद ले। यहां भी आप साल के किसी भी समय आ सकते है। यह स्थान पर्टयकों के लिए पूरा साल खुला रहता है।

church02

सर्दियों के समय इस स्थान में बर्फभारी होती है। जिस कारण यह स्थान पूरी तरह से बर्फ से लतपत होता है। जिसका दृश्य बहुत ही आकर्षित और मनमोहित कर देने वाला होता है। बर्फ से ड़क्के ऊँचे ऊँचे पहाड़ इस चर्च की शोभा को और ज्यादा बड़ा देते है।