शिमला में स्तिथ हिमाचल स्टेट म्यूजियम और लाइब्रेरी जहां है 10,000 पुस्तको का संग्रह, State Museum and Library with a collection of 10,000 books Shimla in Hindi

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्टेट म्यूजियम माउंट प्लेसेंट के समीप स्थित है। यह स्थान राज्य संग्रहालय और पुस्तकालय के रूप में भी जाना जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1974 में हुई थी। शिमला का यह संग्रहालय एक औपनिवेशिक इमारत है जिसे राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक और पुरातात्विक कलाकृतियों के संरक्षण के उद्देश्य से बनाया गया था।

इस लाइब्रेरी की स्थापना का अहम उदेश्य और संग्रह का कारण प्रदर्शित संस्कृतियों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विद्वानों की मदद करने के उद्देश्य से किया गया था। यह म्यूजियम और लाइब्रेरी होने के साथ साथ एक लोकप्रिय स्थान भी है हर साल भारी मात्रा में बहुत से पर्टयक इस स्थान में गुमने और हिमाचल से सम्बंदित जानकारी प्राप्त करने के लिए आते है।

Library_Shimla_80

बहुत से विषयो की जानकारी, Information about many topics

यह स्थान छात्रों और विभिन एग्जाम की तैयारी कर रहे विद्यार्थी को लिए एक अहम स्थान है। इस भव्य लाइब्रेरी में 10,000 पुस्तकें और पत्रिकाएँ हैं। जिसमे बहुत से विषय ,कला, संख्या विज्ञान, पुरातत्व, इतिहास संग्रहालय अध्ययन और क्षेत्रीय अध्ययन की पुस्तकों को संग्रह कर के रखा गया है। यह पुस्तकालय सभी अध्येताओं और अनुसंधान विद्वानों के लिए खुला रहता है। यहां आ कर किसी भी सांस्कृति और ऐतिहासिक त्थयों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Library_Shimla_09

शिमला में स्तिथ यह इमारत अद्भुत लॉन के बीच औपनिवेशिक शैली की इमारत एक प्रेरणादायक दृष्टि है। यह स्थान यहां आये लोगो को शिमला के शानदार अतीत के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त करवाता है। इस लोकप्रिय संग्रहालय में विभिन्न दीर्घाएँ गैलरी पुरातत्व गैलरी, वॉल पेंटिंग गैलरी, सिक्का गैलरी प्री-हिस्टोरिक गैलरी, वुड-नक्काशी , पहाड़ी पेंटिंग गैलरी स्तिथ हैं। इस संग्रहालय में मुगल चित्र विस्मयकारी हैं। 8 वीं शताब्दी से संबंधित बाजौरा और मसरूर के पत्थर के काम यहां देखे जाते हैं। जिसे अजंता के रूप में भी जाना जाता है।

लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्यक स्थल, Popular and Famous Tourist Places

शिमला के इस लोकप्रिय स्थान में महात्मा गांधी को समर्पित एक अलग से कमरा भी बनाया गया है। महात्मा गांधी जी के शिमला भ्रमण और उनके राजनीतिक कार्टून पर अपनी तस्वीरों को प्रदर्शित करते हैं जो अंग्रेजों के साथ उनके संबंधों की जानकारी देते है। यहां पर स्तिथ पुस्तकालय में विभिन्न पांडुलिपियां भी पाई जाती हैं। जो ऐतिहासिक जानकारी प्राप्र्त करवाती है। शिमला का यह स्थान यह कला प्रेमियों और उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है। जो इतिहास में रूचि रखते है। और ऐतिहासिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है।

Library_Shimla_07

म्यूजियम और लाइब्रेरी की दुरी और समय, Time and distance of museum and library

यह पर्टयक और लोकप्रिय स्थान सोमवार को बंद रहता है। तथा सार्वजनिक छुट्टियों को छोड़कर सभी दिनों में सुबह 10 से शाम 5 बजे तक। खुला रहता है। यह संग्राहलय शिमला रेलवे स्टेशन से 1 किमी की दूरी पर और शिमला ओल्ड बस स्टैंड से 2 किमी की दूरी पर स्तिथ है। यदि आप शिमला आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले। यहां आप को बहुत से मत्वपूर्ण विषयो की जानकारी मिल सकती है।

Related Posts