“सुजानपुर टीहरा” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक ऐतिहासिक पर्टयक स्थान, Sujanpur Tira a Historical Tourist Place

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐसे स्थान है जो बहुत ही ऐतिहासिक और लोकप्रिय है, कुछ ऐसा ही एक स्थान है हिमाचल के हमीरपुर जिले में सुजानपुर टीहरा जो बेहद ऐतिहासिक स्थान है। यह लोकप्रिय स्‍थान ऐतिहासिक समय में कटोक्ष वंश की राजधानी रही थी। इस स्थान में राजा संसार चंद ने जो काँगड़ा जिले का एक शक्तिशाली राजा था, उस ने यहां एक किले का निर्माण इस स्थान में करवाया।

Sujanpur_Tira(1)

इतिहास प्रेमियों के लिए यह एक आदर्श स्थान, This is an ideal place for history lovers

इस प्राचीन किले को देखने के लिए हर साल बहुत से लोग आते है। इतिहास प्रेमियों के लिए यह एक आदर्श स्थान माना जाता है। यहां लोगों का नियमित आना जाना लगा रहता है। इस स्थान में एक विशाल मैदान है, इस मैदान के ख़ास बात यह है की यहां चार दिन तक होली पर्व आयोजित किया जाता है।

Sujanpur_Tira(3)

ऐतिहासिक सैनिक स्‍कूल भी स्थित है, Historical military school is also located

इस स्थान में एक ऐतिहासिक सैनिक स्‍कूल भी स्थित है। जो बेहद प्रसिद्ध स्कूल माना जाता है। ऐतिहासिक होने की बजह से यह स्थान धार्मिक केन्‍द्र के रूप में भी जाना जाता है। इस स्थान में नरबदेश्‍वर, गौरी शंकर और मुरली मनोहर मंदिर बने हुए हैं। यह ऐतिहासिक स्थान व्यास नदी के बाएँ किनारे पर स्थित सुजानपुर टिहरा एक प्रसिद्ध और दर्शनीय शहर माना जाता है। यह शहर कटोच राज घराने के स्वर्णिम काल का गवाह रहा है।

Sujanpur_Tira(4)

सुजानपुर टिहरा धार्मिक स्थान, Sujanpur Tehra Religious Place

हिमाचल प्रदेश का यह सुजानपुर टिहरा हमीरपुर से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। जो हमीरपुर पालमपुर मार्ग पर बसा हुआ है।सुजानपुर शहर के बीचों बीच स्थित एतिहासिक चौगान स्तिथ है जो पहाड़ी क्षेत्रों में सबसे बड़े आकार का मैदान है। शहर के बिच में स्तिथ यह मैदान सन 1823 (ई०पू०) में बनाया गया है। यहां एक धार्मिक मंदिर भी स्तिथ है, नर्वदेश्वर महादेव मंदिर 4 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है।

Sujanpur_Tira(2)

हिमाचल प्रदेश के इस सुजानपुर टिहरा आने का सही समय, Best time to visit this Sujanpur Tehra of Himachal Pradesh

वायु सेवा द्वारा, By air service

हिमाचल के हमीरपुर जिले में कोई भी हवाई अड्डा नहीं है, यहां से सबसे निकटतम हवाई अड्डा धर्मशाला के पास गग्गल (कांगड़ा) का है, जो यह लगभग सुजानपुर से 108 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

Sujanpur_Tira(5)

ट्रेन सेवा, Train service

सुजानपुर शहर के लिए किसी भी प्रकार की कोई सीधी ट्रेन सेवा नहीं है। यहां से सुजानपुर का निकटतम रेलवे स्टेशन ऊना ब्रॉड गेज रेलवे लाइन स्तिथ है। यह रेल मार्ग ज्वालामुखी रोड पर नैरो गेज रेलवे लाइन हैं। ऊना रेलवे स्टेशन से सुजानपुर से लगभग 104 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

सड़क द्वारा, by road

सुजानपुर हिमाचल प्रदेश और अन्य पड़ोसी राज्यों के सभी बहुत बड़ा सकड़को का जाल बिछा हुआ है। यह प्रमुख शहरों से सड़क के माध्यम से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। टैक्सी सेवा द्वारा भी यहाँ पर आसानी से उपलब्ध हैं। पर्टयक यहां निजी या सार्वजनिक बसों के द्वारा यहां पहुंच सकते हो।

Related Posts