“तानी जुब्बर” सौंदर्य से भरपूर झील, Tani Jubbar lake in Hindi

Tani_Jubber_Lake_01

हिमाचल प्रदेश भारत के इतिहास में एक बहुत ही विशेष स्थान है। यहां बहुत से प्राकृतिक स्थान है जिसे लगता है प्रकृति ने बहुत शिदत्त से बनाया हो। ऐसा ही एक स्थान शिमला में स्तिथ है। जो प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यह एक प्राचीन सुंदर झील है जिसे तानी जुब्बर के रूप में जाना जाता है। यह झील शिमला की सुंदरता को चार चाँद लगा देती है। यह झील देवदार के जंगल से घिरी पहाड़ी की चोटी पर स्तिथ है और झील के किनारे एक छोटा सा धार्मिक मंदिर भी स्तिथ है। हर साल भारी मात्रा में यहां सैलानी गुमने और समय विताने के लिए आते हैं।

Tani_Jubber_Lake_07

झील के किनारे नाग देवता का मंदिर, Temple of Nag Devta by the lake

शिमला में स्तिथ यह लोकप्रिय झील सेब की घाटी कोतगढ़ में पैदा होने और पालने के बाद यह एनएजी देवता की झील मानी जाती है। जो स्थानीय देवता नाग का अवतार है। यह स्थान स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटको के लिए भी बहुत अधिक महत्व रखता है। इस झील में जाने के लिए एक पथरीला पैदल मार्ग झील के चारों ओर बना है। जो सीधा झील की और जाता है। यह लोकप्रिय झील बर्फ से ढके पहाड़ों और सुंदर सेब के बागों की पृष्ठभूमि में स्तिथ है। जिसका प्रतिबिंब इसके क्रिस्टल साफ पानी में देखा जा सकता है।

Tani_Jubber_Lake_09

आस पास का वातावरण, Surrounding environment

यह झील बहुत ही लोकप्रिय स्थानों में से एक है। इस झील के वातावरण के आसपास आप प्रकृति की सुंदरता में कुछ आराम और समय बिता सकते हैं। झील के पास कई प्रकार के पक्षियों का भी घर है। जिन की आवाज़ बहुत ही सुरीली और सुखद होती ह। यह स्थान बेहद शांत और सकूनदायक है। यदि आप कभी शिमला आने का प्लान बना रहे यही तो इस स्थान में आना ना भूले।

Tani_Jubber_Lake_08

यह झील को एक धार्मिक स्थान भी माना जाता है। जहां कई भक्त नाग देवता को अपनी प्रार्थना करते हैं। दूसरी तरफ एक और स्थानीय मंदिर है झील, जो केवल स्थानीय लोगों के लिए खुली है। इस स्थान में जून के महीने के दौरान लाकेशोर में एक मेला लगता है। यह मेला कई लोगों को आकर्षित करता है। स्थानीय कारीगर और शिल्पकार इस मेले के दौरान अपने उत्पादों और कारीगरों की महारत का प्रदर्शन करते हैं।

शिमला की तानी जुबेर झील आने का सही समय, Best time to visit Shimla’s Tani Jubera Lake

शिमला की इस तानी जुबेर झील में पूरे साल जाया जा सकता है। हालांकि, मौसमों के साथ यहां का तापमान भी भिन्न होता है। अप्रैल नवंबर सुखद दिन हैं। दिसंबर से मार्च तक मुख्य रूप से बर्फ और न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस को छूते हैं। शिमला की तानी जुबेर मुख्य रूप से उच्च देवदार से घिरा हुआ है। यहां से आप आसपास के गांव करामाती घाटियों को देखते हैं और एक स्पष्ट दिन पर हिमालय की बर्फ की चोटियां दिखाई देती हैं। यह स्थान घने जंगलों से घिरा हुआ है और दिखने में बहुत ही मनोरम है।