टारना देवी मंदिर “मंडी”, Famous religious places in Tarna Devi Temple (Mandi)

tar01

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जिन में से बहुत से धार्मिक स्थल भी है, जो बहुत पवित्र और करोड़ो लोगो की आस्था का केंद्र है। कुछ ऐसा ही एक स्थान हिमाचल के जिला मंडी में स्तिथ है। जो टारना देवी नाम से प्रसिद्ध है। यह मंदिर एक ऊँची पहाड़ी में स्तिथ है जिसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 3200 फिट है। इस मंदिर को श्यामा काली का मंदिर भी कहा जाता है। यह मंदिर देवी पार्वती के रूप श्यामा काली को समर्पित है। हर साल बहुत से श्रदालु यहां दर्शन के लिए आते है। यह मंदिर मंडी रियासत की विजय के प्रतीक के रूप में स्थापित है।

tar02

ऐतिहासिक और पौराणिक मंदिर, Historical and mythological temples

यह मंदिर बहुत ऐतिहासिक धार्मिक स्थल है जिसका निर्माण लगभग 17 वीं शताब्दी में हुआ था। इस मंदिर के बारे में यह मान्यता है की जो भी भक्त सच्चे मन से यहां दर्शन के लिए आता है। श्यामा काली देवी उन की सभी मनोकामना को पूरा हो जाती है। श्यामा काली देवी के अलावा इस मंदिर में अन्य देवताओं देवी और गुरुओं के बहुत सारे सुंदर और आकर्षित चित्र भी हैं। जो यहां आये श्रदालुो को अपनी और आकर्षित करते है।

tar04

इस धार्मिक मंदिर के अंदर देवी काली और महिषासुरमर्दिनी की तीन मुखी प्रतिमा है। देश विदेश से लोग श्यामा काली का के दर्शन करने के लिए आते हैं। इस मंदिर का जाने के लिए यहां श्रदालुओ को 305 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती है। यह मंदिर एक ऊँची पहाड़ी पर स्थित है। यह मंदिर एक शानदार प्राकृतिक दृश्य प्रदान करता है। जो यहां आये श्रदालुओ को अपनी और आकर्षित करती है।

tar03

मंदिर के आस पास का क्षेत्र, Area around the temple

यह प्रसिद्ध टारना देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के मंडी शहर के पास ही स्थित है। जो यहां का एक छोटा शहर होने के साथ ही एक वाणिज्यि का एक मुख्य केंद्र भी है। यहां गुमने आये पर्टयकों के लिए यहाँ पर खाने के लिए बहुत सारे रेस्तरां और ढाबे उपलब्ध हैं। जिनमें आप कई तरह के व्यजनों का स्वाद ले सकते हैं। यहां आप साल में कभी भी आ सकते है। यह स्थान हर साल खुला रहता है। सैलानियों का यह पसदीदा स्थान है। आप भी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आ सकते है और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते है। टारना मंदिर मंडी बस स्टैंड से करीब दो किलोमीटर की दूरी पर है।