तायुल मठ लाहौल स्पीति, Tayul Math or Tayul Monastery or Tayul Gompa in Hindi

यह लोकप्रिय मठ हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले में स्तिथ है। यह बोध धर्म से सम्बंदित धार्मिक स्थान है। यह पवित्र स्थान स्पीति की भागा घाटी में स्थित एक बौद्ध मठ है। इस मठ में पद्म सम्भव की सबसे बड़ी प्रतिमा है। जो यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करता है। यह मठ लाहौल स्पीति का मुख्यालय केलांग से 6 किलोमीटर की दुरी में स्तिथ है। हिमाचल प्रदेश के केलांग में स्तिथ यह मठ केलांग में स्तिथ ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस मठ का निर्माण खाम शेत्र के ड़ोग्पा लामा सेर्ज़ंग रिन्चन ने17 वी सदी में किया था। हर साल बहुत से पर्टयक यहां गुमने के लिए आते है।tayul02

तायुल मठ की ऊंचाई समुद्रतल से 3900 मीटर है। इस मठ में लाखों साल पुरानी मणि चक्र स्तिथ है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह मठ शक्तिशाली पहाड़ों के बीच स्थित है। जो बेहद पवित्र जहाँ  पहुंचने के लिए ऊपर पैदल चलकर पहुँच सकते हैं। एक पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह मठ तिब्बत के खाम क्षेत्र में स्तिथ है।

मठ तक जाने के लिए पैदल मार्ग है जो आलू और मटर के सुंदर बागानों से होकर गुजरता है। आलू इस स्थान में उगाये जाने वाली फसलों में सबसे लोकप्रिय है।इस धार्मिक स्थान में पहुंचने के लिए  लगभग 1 घंटे का समय लगता है। जो बेहद शांत और सकुन से भरा हुआ है। यह मठ अपने चमकीले रंग के दरवाजों और खिड़कियों के साथ पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है।

Tayul01

तायुल मठ आने का सही समय, Best time to visit Tayul Math

यहां आने का सही समय गर्मियों का है। गर्मियों में यहां का वातावरण समय व्यतीत करने और गुमने के लिए बेहतर माना जाता है। सर्दियों में यहां आने के लिए सभी रास्तें बंद हो जाते है। उच्च हिमालय में होने की भज से यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। और यह स्थान पूरी तरह से बर्फ से डक्क जाता है। यदि आप हिमाचल प्रदेश में गुमने और समय व्यतीत करने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान म आना भूले। यहां आ के आप अपने आप को एक अलग ही दुनिया में पायंगे।