ऐतिहासिक “व्यास गुफा” जिस के कारण पड़ा इस खूबसूरत स्थान का नाम बिलासपुर, Vyas Gufa Bilaspur “Vyas Cave” in Himachal

picture_saved(40)

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान बिलासपुर एक बहुत ही ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस से पहले इस स्थान का नाम व्यासपुर था। मगर यहां स्तिथ कुछ ऐतिहासिक धार्मिक स्थनो की बजह से और यहां पर स्तिथ रंगनाथ जैसे कुछ पुराने मंदिर और एक ऐतिहासिक व्यास गुफा स्तिथ होने की बजह से यहां का नाम बिलासपुर पड़ा। इस स्थान के राजा ने बिलासपुर में अपने लिए एक भवन और यहां के निवासियों के लिए रंगनाथ मंदिर के सामने धर्मशाला और एक देवमती मंदिर भी बनवाया।

Vyas_Cave(2)

ऐतिहासिक जानकारी Historical information

इस स्थान के राजा कल्याण चंद के आठ पुत्र थे और तारा चंद उनमें सबसे बड़ा पुत्र था। इसने राजा बनने के पश्चात हिंदूर पर चढ़ाई करके महलोग तक का पहाड़ी प्रदेश जीत हासिल कर ले थी। इसी ने नालागढ़ के ऊपर अपने नाम से ‘तारागढ़ किला’ और ‘तारादेवी का मंदिर’का निर्माण करवाया। असल में तो बिलासपुर का पुराना शहर गोबिंद सागर झील में पूरी तरह से डूब चूका है लेकिन यहां पर गुफा अभी भी सुरक्षित है। इस गुफा को धार्मिक स्थान माना जाता है।

Vyas_Cave(1)

यहाँ लोग धार्मिक भावना से आकर पूजा-अर्चना करते हैं। व्यास गुफा बिलासपुर में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक माना जाता है। जो बिलासपुर में महत्वपूर्ण महत्व रखता है और देश के हर कोने से बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है। हर साल भरी मात्रा में सैलानी यहां गुमने के लिए और इस गुफा के दीदार के लिए आते है।

ऋषि व्यास से संबंदित, Related to sage vyas

यह लोकप्रिय गुफा शहर के पैर पर स्थित है, यह स्थान सम्मानित ऋषि व्यास के लिए प्रसिद् माना जाता है, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ऋषि व्यास ने कई वर्षों तक इस गुफा में ध्यान किया है। संत व्यास ने इस स्थान के बारे में महाकाव्य महाभारत लिखा और बिलासपुर शहर का नाम ऋषि व्यास के नाम पर पाया जा सकता है। व्यास गुफा सतलज नदी के तट पर स्थित है।

Vyas_Cave

साहसी खेलो के लिए उपयुक्त स्थान, The perfect place to play adventure

यह बिलासपुर हिमाचल में सबसे प्रसिद्ध और सबसे पुराने धार्मिक स्थानों में से एक माना जाता है। इस की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 610 मीटर है। ये खूबसूरत गुफाएं पाइन और जुनिपर जंगलों से घिरे हुए हैं। इस के आस पास बहुत से आकर्षण स्थल मौजूद है। पर्टयक यहां अद्भुत पहाड़ों की जगहों और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं। यहां सैलानी ट्रेकिंग, हाथ ग्लाइडिंग, और पैरा ग्लाइडिंग जैसे साहसिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं। जो आप को बेहद रोमांचित करेंगी।