“अखंड चंडी पैलेस” चम्बा जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Popular tourist place in Chamba “Akhand Chandi Palace”

Akhand_Chandi_Palace(2)

हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में यह 18 वीं शताब्दी के मध्य निर्मित यह अखंड चंडी पैलेस चंबा में सफेद रंग की खूबसूरत इमारत है। यह पैलेस तिनसेले शहर में स्थित है, जी का निर्माण राजा उमेद सिंह द्वारा 1747-1765 के दौरान बनाया गया था। इस महल के किनारे बहुत से धार्मिक और लोकप्रिय पर्टयक स्थल है, जिन में चौहान, लक्ष्मी नारायण मंदिर, सुई माता मंदिर, रंग महल, हरि राय मंदिर और बंसी गोपाल मंदिर हैं। यह भवन अद्भुत कलाकृति और वास्तुकला का एक शानदार प्रतिबिंब है, यह महल शाही महल मूल रूप से राजा उम्मेद सिंह के शासनकाल के दौरान एक आवासीय भवन के रूप में बनाया गया था। समय के साथ साथ कुछ वर्षों में, महल को ब्रिटिश और मुगल बादशाहों द्वारा काफी बार पुनर्निर्मित किया है।

Akhand_Chandi_Palace(1)

मार्शल हॉल” के नाम से भी जाना जाता है यह स्थान, This place is also known as “Marshall Hall”

मान्यता है की ब्रिटिश राज के समय उन्होंने दरबार हॉल जिसे “मार्शल हॉल” भी कहा जाता है, में इस महल में मुगल वास्तुकला के कई नमूने जोड़े, जिस बजह से यह महल अनेक डिजाइन और रचनात्मकता दोनों का एक अद्भुत सम्मेलन है। अखंड चंडी महल में एक अलग हरे रंग की छत भी स्तिथ है, जो चंबा में महत्व के अन्य स्थानों से रीगल भवन को दर्शाती है। इस पूरे लोकप्रिय परिसर को तीन खंडों में विभाजित किया गया है। असाधारण वास्तुकला में अच्छी तरह से सजाए गए आर्क स्टाइल वाली खिड़कियां और आंतरिक दीवारों में जटिल लकड़ी और कांच को प्रदर्शित किया गया है।

Akhand_Chandi_Palace

लोकप्रिय मंदिरों और महलों के आकर्षक दृश्य, Attractive views of popular temples and palaces

यह चम्बा जिले में पर्टयकों के लिए एक मुख आकर्षण का केंद्र है, आलीशान उद्यानों और फैंसी फव्वारों से घिरे इस खूबसूरत महल को 1958 में हिमाचल सरकार को सौंप दिया गया था। जिसे अब सरकारी कॉलेज और जिला पुस्तकालय में बदल दिया गया है। हर साल बहुत से सैलानी चम्बा जिले की यात्रा की लिए आते है, यह चम्बा में स्तिथ सब्से लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। यदि आप को चम्बा में स्तिथ इन लोकप्रिय मंदिरों और महलों के आकर्षक दृश्य का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको चंबा में छुट्टियां मनाते हुए इस ऐतिहासिक स्थान की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। जो आप को बेहद रोमांचित करेंगे।