“अंजनी महादेव” हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्टयन स्थल मनाली में स्तिथ धार्मिक तीर्थस्थल, “Anjani Mahadev” is a place of religious pilgrimage in Manali, the popular tourist destination

Anjani Mahadev

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक और धार्मिक तीर्थस्थल है, अंजनी महादेव मंदिर सोलंग घाटी, बुरवा,में एक खूबसूरत छोटा हिंदू मंदिर। इस मंदिर के लिए यहां स्तिथ घाटियों मे से एक छोटा ट्रेक गुजरता है, जो , नदी, सीढ़ियों, पत्थरों में से होकर निकलता है। जिन श्रदालुओ को चलने में मुश्किल होती है, वो यहां घोड़ों पर सवार होकर महादेव मंदिर तक पहुँच सकते है। इस स्थान की ख़ास बात यह हैं, की यहां शिवलिंग- फत्रु-सोलंग क्षेत्र शामिल है, जिसे गर्मियों और सर्दियों दोनों के सबसे खूबसूरत मार्गों के रूप में माना जाता है।

Anjani_Mahadev(2)

एक ऐतिहासिक और लोकप्रिय दर्शनीय स्थल, A historical and popular scenic spot

यह मंदिर सोलांग घाटी में स्तिथ है, यह घाटी उन कुछ स्थानों में से एक है जो प्रकृति प्रेमियों, रोमांच चाहने वालों और तीर्थयात्रियों को अपनी और आकर्षित करते हैं। इस मंदिर के लिए केवल 3 किलोमीटर का एक सुंदर ट्रेक है, जिस को पूरा करने के लिए लगभग 1 से 2 घंटे लगते हैं। यह घाटी बहुत से दर्शनीय स्थलों के लिए जानी जाती है, जिन में से एक है, “अंजनी महादेव मंदिर’ यह मंदिर इतना विशालं नहीं है, मगर यह धार्मिक स्थान यहां के स्थानीय लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। यह मंदिर बेहद शांत वातावरण में स्तिथ है, यहां पर्टयक धार्मिक स्थानों के साथ साथ और भी बहुत से साहसी खेलो का आनंद ले सकते है, सोलंग वैली में पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग, एटीवी बाइक राइड, हॉर्स राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग जैसे विभिन्न साहसिक खेलों में शामिल हो सकते है।

Anjani_Mahadev(3)

हनुमान की माता अंजनी से संबंदित है यह शिलिंग, This shilling is related to Hanuman’s mother Anjani

अंजनी महादेव मंदिर में एक पवित्र शिवलिंग स्थापित है,जो शिवलिंग के प्राकृतिक बर्फीले गठन के लिए प्रसिद्ध हैं, जिन्हें स्थानीय रूप से मिनी-अमरनाथ के रूप में जाना जाता है। इस स्थान की खोज गुरु बाबा प्रकाश पुरी जी महाराज ने दिव्य दृष्टि से की थी। यहां एक विशाल शिवलिंग बनता है, पौरणिक मान्यताओं के अनुसार जिस जगह यह शिवलिंग बनता है, वह स्थान भगवान हनुमान की माता अंजनी की तपोस्थली मानी जाती है, जिस बजह से इस विशालकाय शिवलिंग को अंजनी महादेव कहा जाता है।

Anjani_Mahadev

धरती में बर्फ से बनने वाला यह दूसरा शिवलिंग है, Anjani Mahadev

यह पवित्र शिवलिंग तकरीबन 30-40 फुट है, जो भगवान् शिव को समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि धरती पर भगवान शिव भोले नाथ का यह बर्फ से बनने वाला यह दूसरी शिवलिंग है। यह पवित्र शिवलिंग केवल सर्दियों के मौसम में ही देखा जा सकता है, घाटी की पहली बर्फबारी के साथ ही यह शिवलिंग अपना रूप लेना शुरू कर देता है। अब आप को पवित्र शिवलिंग के दर्शन करने के लिए अमरनाथ या केदार नाथ नहीं जाना पड़ेगा, इस लोकप्रिय शिवलिंग के दर्शन के लिए आप को ज्यादा नहीं चलना पड़ेगा, यह धार्मिक स्थान मनाली से कुछ ही दुरी पर स्तिथ है।