सोलन जिले का ऐतिहासिक और लोकप्रिय पर्टयक स्थल “अर्की किला”, Arki Fort, a historical and popular tourist destination of Solan

अर्की किला हिमाचल प्रदेश में स्थित सोलन जिले एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जिसको यहां गुमने आये सैलानियों द्वारा बेहद पसंद किया जाता है। इस किले की कलाकृति और इस की संरचना यहाँ आने वाले पर्टयकों को अपनी सुंदरता से काफी प्रभावित करती है। इस लोकप्रिय किले का निर्माण राणा पृथ्वी सिंह द्वारा किया गया था। वर्तमान में यह ऐतिहासिक किला हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। इस किले किओ ख़ास बात यह है की यह किला रक्तपात के इतिहास से भरा और उन सभी लड़ाइयों का गवाह है, जिनको जितने के लिए गोरखाओं ने अपनी वीरता और शौर्य का प्रदर्शन किया था।

Arki_Fort_Solan_(1)

प्रमुख ऐतिहासिक स्थान, Major historical place

सोलन का यह अर्की किला राजधानी शिमला से लगभग 38 किमी की दूरी पर स्तिथ है, अर्की सोलन जिले में स्तिथ समुद्रतल से 4100 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा शहर है। अर्की किला सोलन में स्तिथ एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। अर्की नाम से विख्यात यह स्थान प्राचीन पहाड़ी राज्य बाघल की पूर्व राजधानी भी रही थी, जिसको 1660-65 ई के दौरान एक शक्तिशाली पंवार राजपूत राजा अजय देव द्वारा स्थापित किया गया था। इस राज्य की स्थापना 1643 के आसपास हुई थी, उसके बाद इस अर्की शहर को 1650 में राणा सभा चंद ने अपनी राजधानी घोषित किया था।

Arki_Fort_Solan_(3)

गोरखाओं का भी कब्ज़ा रहा इस किले में, Gurkhas also occupied this fort

इस किले पर 1806 के दौरान गोरखाओं ने कब्जा कर लिया था। जिसके कारण बागल के शासक राणा जगत सिंह को नालागढ़ में शरण लेनी पड़ी थी। उस दौरान गोरखा जनरल अमर सिंह थापा ने हिमाचल प्रदेश में अग्रिमों को 1806 से 1815 तक आगे बढ़ाने के लिए अर्की का इस्तेमाल किया। यह लोकप्रिय किला पर्यटकों को ऐतिहासिक किंवदंतियों और कलात्मक कृतियों दोनों को प्रदर्शित करता है। राणा शिव शरण सिंह ने वर्ष 1830 में अर्की फोर्ट पैलेस में स्तिथ लोकप्रिय दीवानखास की नींव रखी थी। यह दीवानेखास दो मंजिला पैलेस की ऊपरी मंजिल पर स्थित है। यह किला राजस्थान के भारी प्रभाव को दर्शाता है।

Arki_Fort_Solan_(4)

शाही परिवार द्वारा अभी भी होता है, निवास, Still inhabited by royal family

सोलन का यह अर्की किला अब खंडहर में तब्दील हो गया है, वर्तमान में यह किला राजा राजेंद्र सिंह के वंशजों की निजी संपत्ति मानी जाती है। इस किले का एक हिस्सा जो अभी भी सुरक्षित है, उसे हेरिटेज रिसॉर्ट में बदल दिया गया है, इस किले के सुव्यवस्थित कमरे इसकी शाही शान और भव्यता दर्शाता हैं। यहां तक की इस अर्की किले का एक और हिस्सा अभी भी शाही परिवार द्वारा निवास के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप भी कभी यहां गुमने आओ तो इस खूबसूरत किले में जाना ना भूले।

Arki_Fort_Solan_(5)

राजपूत और मुगलई शैलियों के मिश्रण से बना यह किला, This fort made of a mixture of Rajput and Mughlai styles

इस किले का निर्माण और वास्तुकला राजपूत और मुगलई शैलियों के मिश्रण के साथ हुआ है। इस किले में चित्रित सुंदर चित्र है, जो पहाड़ी शैली की कला के संस्करणों को बताते हैं। सोलन का यह अर्की किला इस शहर का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, अर्की में भृत्य सारे धार्मिक स्थान भी है। जहां देश के सभी हिस्सों से पर्यटकों यहां दर्शन के लिए आते है। इनमें दुर्गा मंदिर, लुटरू महादेव मंदिर और शाखनी महादेव जैसे प्रमुख मंदिर हैं।

Arki_Fort_Solan_

Related Posts