एशिया का सबसे बड़ा “सुकेती जीवाश्म पार्क”, Asia’s largest Suketi fossil park in Himachal Pradesh

सुकेती जीवाश्म पार्क भारत के राज्य हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित एक ऐसा लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जहां कशेरुकी जीवाश्मों और कंकालों का एक बहुत बड़ा संग्रह है। हिमाचल प्रदेश का यह प्रसिद्ध सुकेती जीवाश्म पार्क एशिया का सबसे बड़ा जीवाश्म पार्क है। यह जीवाश्म पार्क नाहन से 21 किलोमीटर की दूरी पर मार्कंडा नदी के तट पर स्थित है।

Suketi_Fossil_Park(1)

यह देश-विदेश में काफी मशहूर इस सुकेती जीवाश्म पार्क को शिवालिक जीवाश्म पार्क भी कहा जाता है। यह पार्क राष्ट्रीय भू-विरासत का स्मारक है। यह जीवाश्म पार्क, इस जीवाश्म पार्क में विलुप्त स्तनधारियों के छह जीवन-आकार वाले फाइबरग्लास मॉडल को प्रदर्शित किया गया है, जिनके कंकाल और जीवाश्म इसी स्थान में पाए गए थे।

अनुसंधान केन्द्रो के विद्वानों के लिए एक उपयोगी स्थान, A useful place for scholars of research centers

सुकेती जीवाश्म पार्क में रखी गई विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनी दुनिया भर से आये लोगों को वैज्ञानिक रूप से आकर्षित करती है, इसी बजह से यह पार्क बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय है, इस पार्क में स्तिथ प्रदर्श्नी आम जनता में भी उत्सुकता पैदा होती है। यह पार्क भारत के विभिन्न अनुसंधान केन्द्रो के विद्वानों को इस क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय अध्ययन की सुविधा भी प्रदान करता है। और इस पार्क को देखने के लिए दुनिया भर से सैलानी यहां आते हैं। सुकेती जीवाश्म पार्क, हिमाचल प्रदेश में गुमने और समय व्यतीत करने के लिए ज्ञान संबंदित जानकारी लेने के लिए एक सही स्थान है।

Suketi_Fossil_Park

इस पार्क में स्तिथ है बहुत सी विलुप्त जानवरो की प्रजातियां, There are many species of extinct animals in this park

सुकेती जीवाश्म पार्क में बहुत से मॉडल्स संग्रहालय में सजाये गए है। सुकेती फॉसिल पार्क में सभी आकृति और आकार में मॉडल देखे जा सकते हैं, इस पार्क में स्तिथ मॉडल्स बेहद आकर्षित और काफी दिलचस्प है। इस पार्क में कृपाण-दाँत बिल्ली एक मॉडल भी स्तिथ है। इस बिल्ली के पास अपने शिकार को फाड़ने के लिए लंबे ऊपरी कैनाइन दांत है। जो बहुत ही खूबसूरत लगता है। यह विशेष बिल्ली लगभग एक मिलियन साल पहले विलुप्त मानी जाती है। इस जीवाश्म पार्क में दरियाई घोड़ा का भी लाइफ-साइज्ड मॉडल स्तिथ है। जिसमें एक बड़े मुंह के साथ छह दांत है।

Suketi_Fossil_Park

कहा जाता है की धरती में 2।5 मिलियन साल पहले दरियाई घोड़े बड़ी संख्या रहे होंगे। परन्तु समय के साथ यह अब विलुप्त हो चुके हैं। एक पार्क में एक विशालकाय कछुये का मॉडल भी यहाँ उपस्थित है, जो सभी कछुओं में सबसे बड़ा है। इसके अलावा इस पार्क में और भी बहुत से अन्य मॉडल देखे जा सकते हैं, जिनमें विशालकाय हाथी और चार सींग वाले जिराफ को भी शामिल किया गया हैं। हर साल बभूत से सैलानी यहां गुमने के लिए आते है।

Related Posts