चम्बा जिला में स्तिथ “बड़ा पत्थर मंदिर”, “Bada Patthar Mandir” is a popular religious place in the Chamba district

यह धार्मिक स्थान हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में डलहौजी में स्तिथ है, जो बड़ा पत्थर मंदिर नाम से प्रसिद्ध है, यह मंदिर चम्बा जिले में स्तिथ सबसे लोकप्रिय पर्टयन स्थानों में से एक है, जो हर रोज बहुत से पर्यटकों को यह धार्मिक मंदिर अपनी ओर आकर्षित करता है। यह धार्मिक मंदिर चंबा घाटी के शांत और प्राचीन परिवेश के बीच स्थित है, जो बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दृश्यों को प्रस्तुत करता है, यह मंदिर भुलवानी माता को समर्पित है। सर्दियों के समय में पर्यटकों को बर्फ से ढके पहाड़ो के अद्भुत दृश्य देखने को मिलते है, हिमालय के शानदार नज़ारों और पर्यावरण को ठंडा और आरामदायक बनाने वाले सुखद मौसम के लिए इस जगह पर जाना बहुत पसंद है।

Bara_Pather_Temple(2)

प्राकृतिक सौंदर्य के बिच स्तिथ यह धार्मिक स्थान, This religious place with natural beauty

बड़ा पत्थर मंदिर डलहौजी से केवल 4 किमी की दुरी पर स्तिथ है, जो लोकप्रिय और कलातोप के रास्ते पर पड़ता है। हालांकि इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता देखने लायक है, जो बहुत ही मनमोहित नजारा प्रस्तुत करता है। कई पर्यटक केवल भुलवानी माता के मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं, जो घने जंगलों के बीच अहला गांव में स्थित है। यहां और भी बहुत से प्राकृतिक सौंदर्य के साथ स्तिथ धार्मिक और रोमांचित स्थान है, जहां हर साल भारी मात्रा में सैलानी अपना समय व्यतीत करने के लिए आते है।

Bara_Pather_Temple(3)

मंदिर के आस-पास का खूबसूरत नजारा, Beautiful view around the temple

यह स्थान गर्मियों के दौरान बेहद शांत और मोरम होता है, शीतल हवाएं और पक्षियों की चिलचिलाहट यहां आये सैलानियों को बहुत ही रोमांचित करता है, यहां सैलानियों के लिए और भी बहुत से रोमांचित विकल्प है, सैलानी यहां पैराग्लैंडिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग, और भी बहुत से अन्य माध्यम से यहां के नजारे का मोरम दृश्य देख सकते है। यह दयान कुंड शिखर की तलहटी में स्थित है, जो हिमालय क्षेत्र की एक और महान पर्वत श्रृंखला है। यह पर्वत श्रृंखला बहुत ही अद्भुत और लोकप्रिय मानी जाती है, यहां भुलवानी माता मंदिर उत्सव के साथ देवी की पूजा करने के लिए हर साल जुलाई में एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।

Bara_Pather_Temple

सर्दियों के दौरान मंदिर का अद्भुत नजारा, Wonderful view of the temple during winter

इस लोकप्रिय मंदिर के साथ कलातोप अभयारण्य और डलहौज़ी नगरपालिका का कार्यालय भी स्तिथ है। यह ऐतिहासिक मंदिर लगभग 150 साल पुराना माना जाता है, यह पर्यटकों को बेहद आकर्षित करता है, जो जुलाई में आयोजित वार्षिक मेले के दौरान स्थानीय लोगों द्वारा उत्सव मनाते हैं। इस मेले के दौरान भुलवानी माता की एक मूर्ति को गांव में देवी के स्वागत के लिए बड़ा पत्थर मंदिर के लिए खरीदा जाता है।

बड़ा पत्थर मंदिर आने का सही समय, Best time to visit Big Stone Temple

बड़ा पत्थर मंदिर का दौरा करने का सबसे अच्छा समय जुलाई में है, क्योंकि इस दौरान पर्टयक मेले में भी भाग ले सकते हैं और उत्सव में भाग ले सकते हैं, परन्तु यदि आप बर्फ प्रेमी है, तो आप के लिए यहां आने का सही समय सर्दियों का है, सर्दियों में अक्टूबर और फरवरी के बीच के महीनों में अपनी यात्रा की योजना बनाएं। सर्दियों के समय में यहां का नजारा किसी स्वर्ग से कम नहीं होता।

Related Posts