किन्नौर जिले में स्तिथ “बासपा घाटी”, “Baspa Valley” in Kinnaur district

baspa02

हिमाचल प्रदेश में बहुत सी घाटीया स्तिथ है, जो बेहद आकर्षित और प्रकृति की खूबसूरती के साथ सजी हुई है, हर साल लाखो की संख्या में सैलानी हिमाचल की सैर के लिए आते हैं, यहां का वातावरण, अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दृश्य और यहां की शीतल हवा पर्टयकों को बहुत ही भाति है। एक ऐसी ही घाटी है, हिमाचल के लोकप्रिय स्थान किन्नौर जिले में जो बासपा घाटी के नाम से जानी जाती है।

Baspa_Valley

इस घाटी को एक नदी घाटी के नाम से भी जाना जाता है, जिस का कारण यह है की यह घाटी बासपा नदी के साथ स्तिथ है। यहां स्तिथ खूबसूरत “सांगला” स्थान बासपा घाटी का एक प्रमुख और लोकप्रिय शहर है, और इस घाटी को सांगला घाटी के नाम से भी जाना जाता है।

बसपा घाटी बहुत से ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करती है, The Baspa Valley offers a lot of trekking trails

इस घाटी में स्तिथ बसपा नदी सतलज नदी की सहायक नदी है, बसपा घाटी बहुत से ट्रेकिंग ट्रेल्स प्रदान करती है, सैलानी जलकुंडीगढ़ घाटी से होकर लमखागा दर्रा से होते हुए, हर की दून घाटी से बोरसु दर्रा और उसके बाद यहां सांगला से नटवर के रास्ते रुपी पास और पाबां घाटी से बरन दर्रे के माध्यम से कई ट्रेकिंग लोकप्रिय ट्रेल्स शामिल है। इस घाटी में यमरंग ला पास और गुग्यारंग ला भारत-चीन सीमा पर स्थित दो प्रमुख मार्ग हैं।

baspa01

अधिकांश वार्षिक भाग ग्लेशियर और हिमपात से ढका रहता है, Most of the annual portion is covered by glaciers and snow

बासपा घाटी में स्तिथ बास्पा नदी पर करचम में एक पनबिजली परियोजना भी स्तिथ है, जो 300MW की है। परियोजना के लिए बैराज कुप्पा में है। इस परियोजना की शुरआत मई 2003 में हुई थी। बसपा नदी का अधिकांश वार्षिक भाग ग्लेशियर और हिमपात से ढका रहता है।
हिमाचल के किन्नौर की स्पीति घाटी और हैंगरंग क्षेत्र के विपरीत, बास्पा घाटी हरे-भरे मैदान और ऊँचे-ऊँचे वृक्ष यहां का नजारा बहुत ही खूबसूरत होता है। बासपा घाटी या सांगला घाटी फलों से लदे बागों और देवदार के पेड़ो से से ढकी ढलानों और फूलों की पपड़ी वाली घास के मैदानों के लिए जानी जाती है।

baspa04

गहरी घाटियोंऔर सेब के बागों के लिए प्रसिद्ध यह घाटी, This valley is famous for deep valleys and apple orchards

नीला आसमान, बसपा नदी की गूंज, चोटियों, गहरी घाटियों, सेब के बागों, और यहां की ऐतिहासिक संस्कृति यहां आये सैलानियों को बेहद रोमांचित करती है। बसपा घाटी में उन लोगों के लिए एक खूबसूरत जगह है, जो वास्तविक शांति और शांत और एकांत वातावरण की तलाश कर रहे हैं, कामरू का किला बासपा घाटी में एक और ऐतिहासिक और लोकप्रिय स्थल है।

baspa05