“भुभू दर्रा ट्रेक” देव घाटी कुल्लू में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयन स्थान, “Bhubhu Pass Trak” Dev Valley Kullu

भुभू दर्रा ट्रेक हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयन स्थानो में से एक है, जिसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग (2,900 मीटर) है। यह लोकप्रिय ट्रेक एक कायाकल्प है, जो पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर और एक खूबसूरत ट्रेक है। इस ट्रेक के एक तरफ घने जंगल और दूसरी तरफ चट्टानी इलाका है। यदि आप को साहसी ट्रेक पसदं है, तो आप के लिए यह सही ट्रेक है। हर साल बहुत से पर्टयक इस ट्रेक की यात्रा के लिए यहां आते है। पर्टयक यहां लाठी घाटी से मनाली शहर तक हिमरी दर्रे पर अपनी पैदल यात्रा जारी रख सकते हैं।

Bhubhu_Pass_Trek(1)

हिमाचल प्रदेश में कठिन ट्रेको में से एक, One of the toughest treks in Himachal Pradesh

हिमाचल में स्तिथ यह भुभू पास एक बेहतरीन ट्रेक है। यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश में कठिन ट्रेको में से एक है और यदि आप पहली बार ट्रेक कर रहे है, तो आप के लिए यह ट्रेक थोड़ा मुस्किलो भरा हो सकता है। यह पास चूहड़ घाटी (मंडी) से लग घाटी (कुल्लू) को जोड़ने वाली एक प्राचीन पगडंडी है। यह पगडंडी शुरू में काफी मध्यम है, लेकिन यह बहुत खड़ी है।

Bhubhu_Pass_Trek

रोमांचित और लोकप्रिय पर्टयक स्थल, Exciting and popular tourist destination

इस ट्रेक के दौरान पर्टयक बहुत से अद्भुत छोटे गांवों और बौद्धों के पैगोडा सैली से बने मठ देख सकते है, आपका यह रोमांचित ट्रेक मोटे और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर घाटियों के माध्यम से होगा। यह ट्रेक कई जंगलों के माध्यम से और पक्षियों और हिमालयी फूलों को देखने का मौका मिलता है। ट्रेक के दौरान पर्टयक आपको धौलाधारों को देखने का भी मौका मिलेगा। ट्रेकिंग मार्ग आपको आसान से कठिन रास्तों के तरफ ले जाएगा। इस ट्रेक पर आप हिसिंग स्ट्रीम और क्षेत्र के विदेशी वनस्पतियों और जीवों के अद्भुत दृश्य को देख पाएंगे।

Bhubhu_Pass_Trek(3)

भुभू दर्रा ट्रेक की यात्रा का सही समय, Best time to visit Bhubhu Pass trek

यदि आपके पास हाथ में कुछ और दिन हैं, तो ब्यास कुंड बहुत अच्छा विकल्प है। ट्रेक का शुरुआती बिंदु सोलांग है, जो मनाली से सिर्फ एक घंटे की ड्राइव पर है। यह सुलभ करने के लिए बहुत आसान बनाता है। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह मनाली के सबसे बड़े पहाड़ों के महान विचारों के साथ एकदम सही ट्रेक है। इसके अलावा, आप पीर पंजाल रेंज के आधार पर सीधे खड़े हो जाते हैं। यदि आप इस ट्रेक की यात्रा के लिए आना चाहते है, तो आप के लिए इस ट्रेक की यात्रा के लिए गर्मियों का समय सबसे सही है, इस दौरान आप इस खूबसूरत ट्रेक में बहुत से रोमांचित स्थलों को देख पाएंगे।