“बिरनी देवी मंदिर” धौलाधार की पहाड़ियों में स्तिथ एक पवित्र धार्मिक स्थल, Birni Devi Temple – a sacred shrine situated in the hills of Dhauladhar

बिरनी देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध हिन्दुओ का धार्मिक तीर्थस्थल है, यह मंदिर पालमपुर शहर के नजदीक स्तिथ एक लोकप्रिय मंदिर है। श्रदालु इस मंदिर में लोहना, ऊपरी बुंदला और गालू लांघा के माध्यम से पहुंच सकते है। गैलू लंगहा से, बिरनी देवी मंदिर के लिए एक मध्यम ट्रेक है, जो एक छोटा मगर प्राकृतिक खूबसूरती के साथ एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है, जिसे पूरा करने के लिए 2 घंटे से लेकर 3 घंटे तक का समय लगता है।

bir02

एक खूबसूरत छोटा ट्रेक, A beautiful little trek

यह मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित राजसी कांगड़ा घाटी को देखता है, और धौलाधार श्रेणी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यहां से धौलाधार की पहाड़ियों के बहुत से अद्भुत और मनोरम दृश्य देखे जा सकते है, इस मंदिर से पालमपुर शहर का भी पूरा नजारा देखा जा सकता है, यह धार्मिक मंदिर “बिरनी माता” को समर्पित है, इस मंदिर का रास्ता घने ओक और रोडोडेंड्रॉन जंगलों से होकर निकलता है। सैलानी यदि अपनी कार या टैक्सी द्वारा यहां आये है, तो उन की यात्रा जखानी माता मंदिर पर समाप्त होती है, और बिरनी माता के लिए ट्रेक शुरू होता है। यह सबसे आसान ट्रेक में से एक है जिसे आप आसानी से कर सकते हैं।

bir03

स्थानीय निवासियों की कुल देवी, Total Goddess of the local inhabitants

इस ट्रेक के रास्ते में स्थानीय लोगों के घर हैं, जो एक बहुत खूबसूरत दृश्य प्रदान करते है। यहां की निवासी इस माता को अपनी कुल देवी मानते है, और पूरी श्रद्धा के साथ इस की पूजा अर्चना करते है। पालमपुर में और भी बहुत से लोकप्रिय पर्टयक स्थान है, जहां आप अपना समय व्यतीत कर सकते है, सर्दियों के मौसम के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है,

bir04

जिस से यहां का रास्ता बंद हो जाता है, यदि आप को इस धार्मिक मंदिर में माँ बिरनी के दर्शन करने है, तो आप को यहां गर्मियों के समय आना होगा, इस मंदिर की यात्रा करने का सही समय गर्मियों के दौरान का सही माना जाता है।

Related Posts