“चायल” सोलन जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थल, Chail is a popular and well-known tourist destination in Solan

चायल हिमाचल प्रदेश का एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थान है। हिमाचल के चायल पैलेस अपनी वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध है माना जाता है, यह बेहद ऐतिहासिक स्थान माना है। ब्रिटिश राज के दौरान पटियाला के महाराजा द्वारा ग्रीष्मकालीन वापसी के समय में इस खूबसूरत महल का निर्माण किया गया था। हिमाचल का यह चायल सोलन के साथ-साथ शिमला जिले के मुख्यालय के साथ जुड़ा हुआ है। यह स्थान की दुरी शिमला से 49 किमी और सोलन से 38 किमी की है। चायल में गुमने और समय व्यतीत करने के लिए बहुत सी पर्टयक स्थान है। पैलेस चायल, क्रिकेट ग्राउंड, काली टिब्बा और हनुमान मंदिर।

Chail_Solan(1)

राजा पटियाला की ग्रीष्मकालीन राजधानी, Summer Capital of King Patiala

इस खूबसूरत स्थान की ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 2150 मीटर की है। चायल सोलन जिले में साध तिबा पहाड़ी पर स्थित एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हिल स्टेशन है। ऐतिहासिक मान्यता के अनुसार चायल ने भगवान किचनर के आदेश पर शिमला से निर्वासन के बाद, महाराजा अधीराज भूपिंदर सिंह के पूर्व राजा पटियाला के लिए ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में कार्य किया। जिसके बदले में महाराजा भूपिंदर सिंह ने चाेल पैलेस का निर्माण करवाया था।

Chail_Solan(2)

चायल को अपनी गर्मी की राजधानी के रूप में चुना। यह ऐतिहासिक स्थान 1891 में निर्मित चायल पैलेस, चाेल की शाही विरासत की एक स्थायी गवाही है। जिसे देखने हर साल बहुत से पर्टयक आते है। यहां एक खूबसूरत लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण वन्यजीव अभयारण्य भी स्तिथ है।

दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान, World’s highest cricket ground

यहां स्तिथ अभयारण्य में पाए जाने वाली प्रजातियों में भारतीय मंटजाक, तेंदुए, क्रेस्टेड पोर्क्यूपिन, पैंथर, जंगली सूअर, गोरल, सांभर और यूरोपीय लाल हिरण शामिल हैं। चायल अपने क्रिकेट और पोलो ग्राउंड के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इस ग्राउंड की ऊंचाई समुद्रतल से तकरीबन 2444 मीटर की है। जो दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट का मैदान है। यह स्थान वर्तमान में चैल मिलिटरी स्कूल के प्रशासन के अंतर्गत हैं। इस स्थान में गुरुद्वारा साहिब, काली का तिब्बा, और महाराजा का महल जैसे भूत से लोकप्रिय और खूबसूरत प्रमुख पर्यटन आकर्षण हैं।

Chail_Solan(5)

हाइकर्स के लिए स्वर्ग के रूप में माना जाता यह स्थान, This place considered as a paradise for hikers

यह स्थान हाइकर्स के लिए एक स्वर्ग के रूप में माना जाता है। यह स्थान ट्रेकिंग करने के साथ साथ और भी अन्य साहसी खेलो के लिए एक आदर्श स्थान माना जाता है। मछली पकड़ने के लिए भी आदर्श है। यदि आप इस स्थान में गुमने के लिए आना चाहते हो तो आप के लिए यहां आने का सही समय गर्मियों के मौसम के दौरान का होता है, यह समय मार्च के महीने के दौरान से शुरू होता है, और मई तक चलता रहता है।

Chail_Solan(4)

तीन खूबसूरत पहाड़ियों पर बसा है यह स्थान, This place is situated on three beautiful hills

हिमाचल में स्तिथ इस लोकप्रिय स्थान में वह सब खूबियां हैं, जो इसे दूसरे स्थानों से अलग करती है। यह जगह राजगढ़ हिल्स, पंधेवा हिल्स और सिध टीबा तीन खूबसूरत पहाड़ियों पर बसी है। पाइन और देवदार के लंबे हरे-भरे पेड़ और उस स्थान की प्राकृतिक सुंदरता यहां की सुंदरता को और भी अधिक बढ़ाते हैं। रात के समय यहां से सतलुज घाटी, शिमला और कसौली बड़े कलरफुल और आकर्षक दिखाई देते हैं।

Chail_Solan