“चम्बा-जोत ट्रेक” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Popular tourist destination “Chamba-Jot Trek”

यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश के जिला चम्बा में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय ट्रेको में से एक है, जिसे जोत ट्रेक के नाम से जाना जाता है, यह ट्रेक चम्बा आये पर्टयकों के लिए एक खूबसूरत ट्रेको है, जो चंबा के पास चौरी जोत को दैनकुंड में फूलानी देवी मंदिर से जोड़ता है। इस ट्रेक की दुरी केवल 6 किलोमीटर की है, यह ट्रेक शुरुआती पर्टयक और बच्चों के लिए एक उत्कृष्ट ट्रेक है। चौरी जोत और दिनकुंड एक रिज़ से जुड़े है, इसकी ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 2750 मीटर है। और दूसरी ओर मोटर योग्य सड़क, चौरी जोत से खजियार तक नीचे उतरती है, वाहन के माद्यम से यह रास्ता लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर दिनकुंड तक जाती है। पर्टयक यहां इस रिज के किनारे चलने से पीर पंजाल और मध्य हिमालय के अनोखे दृश्य देख सकते है। जो पर्टयकों को बहुत ही रोमांचित करता है। यहां सैलानी प्राकृतिक सौंदर्य के बहुत से खूबसूरत दृश्य देख सकते है।

Chamba_Jot_Trek(1)

बच्चों, परिवार और दोस्तों के साथ गुमने और समय व्यतीत करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान, An excellent place to get lost and spend time with children, family and friends

चम्बा जिले में स्तिथ यह मार्ग स्थानीय लोगों द्वारा फूलानी देवी मंदिर के लिए बस वैकल्पिक मार्ग की तुलना में अधिक तेज़ है, यहां के निवासी अपने पशुओं को चराने के लिए इस स्थान का प्रयोग करते है, यहां आप बहुत से चरवाहों को देख सकते है, अपनी भेड़ बकरियों के साथ, यह ट्रेक दिन के समय बच्चों, परिवार और दोस्तों के साथ गुमने और समय व्यतीत करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है। दैन कुंड पहाड़ी के ऊपर स्थित है, जो सभी दिशाओं में घने जंगल से घिरा हुआ है। इन पेड़ों और ध्वनियों के माध्यम से स्लिप से गुजरने वाली हवाएं पर्टयकों को बेहद रोमांचित करती है।

Chamba_Jot_Trek(2)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

यह ट्रेक एक मिनी कंक्रीट बांध भी स्तिथ है, जो HPTDC (हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास परिषद) द्वारा पर्यटन (आह) को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया था। यहां स्तिथ पगडंडी कई घास के मैदानों पर एक रिज का अनुसरण करती है। इस लोकप्रिय चौरी जोत में शुरुआती बिंदु से लगभग दो किलोमीटर की दुरी पर दैनकुंड में एयरफोर्स स्टेशन पर रडार क्षितिज पर दिखाई देते हैं। इस बिंदु से, निशान कई छोटे तालाबों, चरवाहों आश्रयों, दृष्टिकोण और संभावित शिविर के आधार के साथ बिंदीदार है। इस ट्रेक के शुरुआत से साढ़े चार किलोमीटर पीछे एक लंबा घुमावदार बायीं ओर एक रास्ता मुड़ता है।

Chamba_Jot_Trek(3)

फूलनी देवी मंदिर, Phulani Devi Temple

इस मोड़ के तुरंत बाद एक तालाब के किनारे एक छोटा चरवाहा आश्रय इस पगडंडी पर सबसे अच्छा दृश्य और पिकनिक स्थल है। जहां पर्टयक अपना समय व्यतीत कर सकते है। चरवाहा आश्रय के बाद पगडंडी पेड़ों के एक नाले से गुजरती है, जो दिनुंड में फूलानी देवी मंदिर के पास निकलती है। और मंदिर के खूबसूरत दृश्य पर्टयकों को प्रदान करता है। यहां आप साल में कभी भी आ सकते है। सर्दियों के समय में यहां बर्फबारी होती है, जो बहुत ही आकर्षित पहाड़ो के नजारे देता है। यह हिल स्टेशन सर्दियों के समय में किसी जन्नत से कम नहीं होता।

Related Posts