चम्बा में स्तिथ “चम्बा का चौगान” एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान,”Chamba ka Chaugan” a popular Pertek place in district Chamba

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जो बेहद खूबसूरत और प्राकृतिक सौन्दर्यस इ भरपूर है, इन्ही में से एक है, चम्बा का यह चौगान जो एक प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, हिमाचल का यह जिला चंबा अपने ऐतिहास और लोकप्रियता के लिए देश विदेश में जाना जाता है। यह स्थान कई तरह की चीजों के लिए प्रसिद्ध है, जैसे कांगड़ा चाय, कांगड़ा पेंटिंग और सब कुछ ऐतिहासिक स्थल, चौगान चम्बा शहर का एक मैदानी क्षेत्र है।

Chamba_ka_Chaugan

जहाँ चंबा में सभी प्रमुख गतिविधियाँ होती हैं। यहां ऐसी कई दुकानें हैं, जहाँ पर्टयक अपनी यात्रा के लिए हर तरह के प्यारे स्मृति चिन्ह पा सकते हैं। यहां कीमती पत्थर, धातु की कलाकृतियाँ और प्रसिद्ध चंबा चप्पल के साथ चम्बा जिले से संबदीत और भी बहुत सी हैंड मेड वस्तुए मिलती है।

Chamba_ka_Chaugan(3)

चम्बा जिले का शीतल वातावरण, Cold environment of Chamba district

यह लोकप्रिय स्थान रावी नदी के तट पर स्थित एक प्रसिद्ध पर्टयक स्थल है, चंबा का मौसम हमेशा सुहावना रहता है, न ज्यादा ठंडा और न ज्यादा गर्म है, चम्बा जिले की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 1006 मीटर है। यहां की कोमल, शीतल ठंडी हवा पूरे शहर को अंतराल पर तरोताजा रखती है। चंबा शहर के आसपास कई प्रसिद्ध स्थान हैं। चंबा अपनी धाराओं, घास के मैदानों, प्रसिद्ध धार्मिक मंदिरों, चित्रों, अफवाह (रूमाल) और झीलों के लिए जाना जाता है। पर्टयक चंबा शहर में सर्दियों के दौरान बर्फबारी का अनुभव भी कर सकते है। जो चंबा शहर की सुंदरता को बढ़ाता है।

Chamba_ka_Chaugan(1)

चम्बा के प्रसिद्ध चौगान आने का सही समय, Best time to visit Chamba’s famous Chaugan

यदि आप चंबा में मध्यम जलवायु का आनंद लेना चाहते है, तो आप के लिए यहां की यात्रा का सही समय मार्च से जून महीने का सही हैं। जैसे ही शरद ऋतु चम्बा में प्रवेश करती है। यदि आप सर्दियों में चंबा का दौरा कर रहे हैं, तो आप बर्फबारी का भी आनंद ले सकते हैं। जो आप को बेहद रोमांचित करेगी। बर्फबारी के दौरान चम्बा का चौगान बहुत ही खूबसूरत हो जाता है। जो पर्टयक के लिए एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है।

Related Posts