चम्बा में स्तिथ पवित्र और धार्मिक “चामुंडा देवी मंदिर”, Sacred and religious “Chamunda Devi Temple” in district Chamba

Chamunda_Devi_Temple

चामुंडा देवी मंदिर हिमाचल प्रदेश के दो स्थानों में विराजमान है, एक जिला काँगड़ा और दूसरा जिला चम्बा में, आज हुमा आप को चम्बा जिले के धार्मिक मंदिर माँ चामुंडा के बारे में बताने जा रहे है, यह मंदिर शाह मदार रेंज के शीर्ष पर स्थित और चंबा के छोटे से शहर के खूबसूरत स्थान के दृश्य को देख कर यहां के राजा उम्मेद सिंह बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने यहा चामुंडा देवी को समर्पित इस धार्मिक मंदिर का निर्माण करवाया। यह मंदिर धार्मिक होने के साथ साथ बेहद प्राचीन भी है, इस मंदिर का निर्माण वर्ष 1762 में राजा उम्मेद सिंह द्वारा बनाया गया था। यह खूबसूरत मंदिर पाटीदार और लाहला के जंगल के बीच स्तिथ पूरी तरह से लकड़ी से बना हुआ है। मंदिर की विशाल छतें इसे और ज्यादा आकर्षित बनाती हैं।

Chamunda_Devi_Temple(1)

चम्बा में सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक, One of the most popular religious places in Chamba

यह बानर नदी के तट पर स्थित है, मंदिर देवी काली को समर्पित है, जिन्हें युद्ध की देवी के रूप में भी जाना जाता है। पहले यह केवल पत्थर के रास्ते से कटे हुए लगभग 400 सीढ़ियों की उड़ान के माध्यम से पहुँचा जा सकता था, अब इस मंदिर की यात्रा करने के लिए पर्टयक जिला चंबा से 3 किलोमीटर लंबी कंक्रीट सड़क के माध्यम से आसानी से इस मंदिर में पहुंच सकते है। इस ऐतिहासिक मंदिर में पीछे की ओर एक गुफा जैसी संरचना है, मान्यता है की यह भगवान शिव का प्रतीक है।

Chamunda_Devi_Temple(2)

देवी काली के रूप में भी देखा जाता माँ चामुंडा को, Mother Chamunda is also seen as Goddess Kali

माँ चामुंडा को नंदिकेश्वर धाम के नाम से भी जाना जाता है, चामुंडा देवी मंदिर शिव और शक्ति का घर माना जाता है। भगवान हनुमान और भगवान भैरव मंदिर के सामने वाले द्वार की रक्षा करते हैं, उन्हें देवी का रक्षक माना जाता है। चम्बा यात्रा के दौरान हजारों श्रद्धालु देवी काली उर्फ ​​चामुंडा देवी को श्रद्धांजलि देने के लिए दूर दूर से आते है, यदि आप को इस मंदिर में दर्शन करने है, और यदि आप चम्बा जिले की यात्रा का प्लान कर है, तो आप क आप के लिए यह एक बहुत ही शांत और आदर्श स्थान साबित होगा। यहां की यात्रा आप साल में कभी भी कर सकते है।