“चांसल पास ट्रेक हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक बहुत लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयन स्थान, “The chanshal pass Trek” a very popular and famous Tourist place

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह चंचल दर्रा जिसे चांसल घाटी के रूप में भी जाना जाता है, यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल की राजधानी शिमला में स्तिथ है। यह लोकप्रिय स्थान शिमला से लगभग 160kms की दूरी पर स्थित है, शिमला में स्तिथ यह सबसे प्रसिद्ध ट्रेको में से एक है। जो उन स्थानों में से एक है, जहां पर्टयक अपना समय प्रकृति के साथ व्यतीत कर सकते है। यह पास खूबसूरत पहाड़ियों के अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। चांसल दर्रा शिमला जिले में डोडरा कवार और रोहड़ू (चिरगाँव) को आपस में जोड़ती है। इस लोकप्रिय ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4,520 मीटर की है। यह शिमला जिले की सबसे ऊंची चोटी है।

Chanshal_Pass_Trek_

खूबसूरत बर्फ से लत पत पहाड़ियों का मनोरम दृश्य, Panoramic view of beautiful snow-clad hills

इस घाटी में पर्टयक बाइक की सवारी का आंनद ले सकते है, यह स्थान शिमला में स्तिथ सबसे लोकप्रिय स्थान है, जो पर्टयकों को बहुत रोमांचित करता है। यह घाटी बहुत ही शांत और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यदि आप बर्फ प्रेमी है, तो आप के लिए यहां आने का ही समय जून के महीने का है, इस दौरान आप बर्फ से ढकी पहाड़ियों का नज़ारा ले सकते हैं। यदि आप यहां अपने वाहनों के साथ आये हो आप को अपने वाहनों को सड़क पर ही पार्क करना होगा।

Chanshal_Pass_Trek_(3)

रात्रि निवास के लिए विश्राम स्थल, Night stay

यहां से आप को पहाड़ की चोटी थोड़ा चलना होता हैं। यहां सभी पहाड़ एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और पैदल आसानी से पहुँच सकते हैं। सैलानियों के लिए निकटतम आवास भी उपलब्ध है, रोहड़ू में और एचपीटीडीसी द्वारा ठहरने के लिए केवल एक गेस्ट हाउस स्तिथ है। यह दर्रा मई से अक्टूबर तक खुला रहता है और पूरे साल बर्फ से ढका रहता है। यह शांत घाटी अपने मनमोहक, लुभावने दृश्यों के लिए बेहद प्रसिद्ध हो गई है। आप वास्तव में प्रकृति के साथ एक महसूस करेंगे चाहे आप किस महीने चांसल में जाने का फैसला करें।

chan01

ट्रेकिंग, बाइकिंग, फोटोग्राफी के लेयुए एक प्रसिद्ध स्थान, A famous place for trekking, biking, photography

हिमाचल के शिमला में स्तिथ इस प्रसिद्ध पर्टयक स्थान में सैलानी ट्रेकिंग, बाइकिंग, फोटोग्राफी, और भी बहुत से रोमांचित कार्य कर सकते है, जो लोग शहर के शोर और भीड़ से तंग आ गए है, जो लोग एकांत वातावरण ढूंढ रहे है, उन के लिए यह एक आदर्श स्थान है। यदि आप शिमला की यात्रा के लिए आ रहे हो तो इस स्थान में आना ना भूले।

Related Posts