“चरंग घाटी ट्रेक ” हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक लोकप्रिय और रोमांचित पर्टयक स्थान, Charang Valley Trek

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह ट्रेक एक बहुत ही लोकप्रिय और रोमांचित पर्टयक स्थानों में से एक है। यह ट्रेक हिमाचल में स्तिथ सबसे आकर्षक ट्रेकों में से एक है, जो चरंग घाटी के नाम से जानी जाती है, यह ट्रेक में देश के विभिन्न हिस्सों से बहुत सारे ट्रेकर्स और साहसिक उत्साही को आकर्षित करता है।

Charang_Valley_Trek

चरंग घाटी बर्फ से ढके ऊँचे-ऊँचे राजसी पहाड़ों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है, हरे-भरे घास के मैदान और यहां का प्राकर्तिक सौंदर्य से भरपूर है। सैलानी यहां चरांग घाटी में जंगलों उच्च-पहाड़ी दर्रों सुरम्य अल्पाइन गाँवों प्राचीन बौद्ध मठों, मोहक सेब के बागों और दूधिया सफेद नालों की ओर अपना रास्ता बनाते हैं।

Charang_Valley_Trek(1)

प्राकर्तिक सौंदर्य के अद्भु दृश्य, Amazing views of natural beauty

चरंग घाटी पर्टयकों के लिए रोमांचक और पुरस्कृत अनुभव प्रदान करती है। इस क्षेत्र में यह ट्रेक चुनौतीपूर्ण ट्रेक में से एक है। यह लोकप्रिय घाटी आकर्षक हिमाच्छादित पटरियों संकरी बजरी और ढीली मिट्टी के रास्ते फिसलन भरी ढलान और खतरनाक मोरों पर चलती है। यहां से किन्नर कैलाश रेंज के बहुत से अद्भुत दृश्य देखने को मिलते है। पर्टयक यहां गर्जन वाली नदियों की सुंदरता का आनंद लें सकते है। हिमालयी पक्षियों की चिलचिलाहट सुन सकते है, खुले तारों से जगमगाते आसमान के नीचे रात भर शिविर लगा कर आप रात्रि निवास का आंनद ले सकते है।

Charang_Valley_Trek(4)

किन्नर कैलाश परिक्रमा के लिए हिंदुओं के लिए धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है, Kinnar Kailash is considered religiously important to Hindus for circumambulation

हिमाचल की यह वास्तविक चरंग घाटी ट्रेक चैल के एक छोटे से गांव से शुरू होती है और चैल के पास मनाली में समाप्त होती है। अपने आश्चर्यजनक विस्तारों और प्राकर्तिक सौंदर्य के साथ यह स्थान सुंदर परिदृश्यों से भरपूर है। यह लोकप्रिय घाटी किन्नौर घाटी के बीच चरंग घाटी में बसती है। इस घाटी को सपनों और कल्पनाओं की भूमि माना जाता है, इस घाटी में माउंट का घर भी है। घाटी के चारों ओर एक परिधि या किन्नर कैलाश परिक्रमा को हिंदुओं के लिए धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है। इसी कारण हर साल बहुत से श्रद्धालु इस ट्रेक पर आते है।

Charang_Valley_Trek(2)

हिमाचल प्रदेश के सबसे कठिन ट्रेक में से एक, One of the toughest treks of Himachal Pradesh

इस लोकप्रिय ट्रेक में केवल एक पास है, जो चरंग ला के नाम से जाना जाता है। इसकी ऊंचाई समुंद्रतल से 5,300 मीटर की है। चरंग वैली ट्रेक हिमाचल प्रदेश के सबसे कठिन ट्रेक में से एक है। यह ट्रेक लगभग 58 किमी लंबा है। चरंग घाटी ट्रेक थांगी से शुरू हो जाता है, और चरंग से होता हुआ जाता है, ललन टीआई, चरंग ला पास को पार करता है, और चितकुल गांव में समाप्त हो जाता है।

Charang_Valley_Trek(4)

चरंग घाटी ट्रेक आने का सही समय और अन्य जानकारी, The exact time of Charang Valley trek and other information

हिमाचल प्रदेश के जिला किन्नौर में स्तिथ इस ट्रेक की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय जून से अक्टूबर के बीच का है, इस दौरान आप यहां की यात्रा सफलता पूर्वक कर सकते है। इससे पहले इस क्षेत्र में भारी वर्षा होती है, जिसके परिणामस्वरूप भूस्खलन, हिमस्खलन और बादल फटने की सम्भावनाये अधिक हो जाती है। इस ट्रेक में अगस्त के समय तक बर्फ की मात्रा काफी कम हो जाती है। जिस दौरान यहां बर्फ की मात्रा कम हो जाती है। और यहां आना आसान हो जाता है।

Charang_Valley_Trek(5)

Related Posts