चम्बा जिले में स्तिथ “चर्च ऑफ स्कॉटलैंड”, “Church of Scotland” a popular place in Chamba

Church_of_Scotland(1)

स्कॉटलैंड का चर्च हिमाचल प्रदेश का ऐतिहासिक जिला चम्बा में स्तिथ एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, आप अपने प्रियजनों के साथ शानदार समय व्यतीत करने के लिए के लिए एक आदर्श स्थान है। चम्बा जिले में स्तिथ यह एक आकर्षण केंद्र है। स्कॉटलैंड चंबा का यह चर्च चम्बा में स्तिथ सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक है। स्कॉटलैंड का चर्च चंबा केवल दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए जगह नहीं है, बल्कि यह आपको अपने लिए एक आत्म-भयावह क्षण भी चोरी करने में सक्षम बनाता है। हर साल बहुत से सैलानी इस धार्मिक स्थल के दीदार करते है। यदि आप चम्बा में एक शांत वातावरण की तलाश कर रहे है, तो आप के लिए यह एक आदर्श स्थान साबित होगा।

Church_of_Scotland(2)

पर्टयकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र, The main attraction for tourists

यह स्कॉटलैंड चर्च विश्व मानकों, असाधारण वास्तुकला, नवीन लेआउट और सुविचारित निष्पादन पर्यटकों की रुचि का एक उच्च प्रतिष्ठित स्थान है, इस प्रसिद्ध स्थल में सैलानी दिलचस्प विषयों, शानदार डिजाइनों, रंगीन परिदृश्य, मनोरंजक पात्रों, परिवेश संगीत का दीदार कर सकते है, इस चर्च को 1903 में बनाया गया था। यहां स्तिथ एक स्तंभ की दीवार को छोड़कर, इसके निर्माण के बाद से कोई परिवर्तन नहीं हुआ, है, यह चम्बा के इतिहास के झलक यहां आये पर्टयकों को प्रदान करता है। इस चर्च को सेंट एंड्रयूज चर्च भी कहा जाता है।

Church_of_Scotland

मुख्य चंबा बाजार में स्थित यह लोकप्रिय चर्च, This popular church located in the main Chamba market

यह चर्च मुख्य चंबा बाजार में स्थित एक खूबसूरत स्थल है, इस चर्च का निर्माण राजा “शाम सिंह” द्वारा बनाया गया था और चंबा में ईसाई समुदाय के उपयोग के लिए स्कॉटलैंड मिशन के तहत इस चर्च को सम्मानित किया गया था। इस लोकप्रिय चर्च की आधारशिला 17 फरवरी 1899 ई। को रखी गई थी। स्कॉटलैंड के भिक्षु डॉ। एम। क्लाइमोंट की उपस्थिति में इस चर्च को बनाया गया था, जो स्कॉटलैंड से आए थे। ये चर्च लोकप्रिय लक्ष्मी नारायण मंदिर के बगल में स्थित है।