मनाली-लेह राजमार्ग पर स्तिथ हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत “दीपक ताल लेक”, Beautiful “Deepak Tal Lake” of Himachal Pradesh on Manali-Leh Highway

हिमाचल प्रदेश में बहुत सी प्राकृतिक झीले और झरने है, जो बहुत ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है, इन स्थानों की यात्रा करने के लिए हर साल भारी मात्रा में सैलानी हिमाचल की सैर केलिए आते हैं, इन्ही में से एक है, दीपक ताल लेक जो मनाली-लेह राजमार्ग के रास्ते में पड़ती है, यह झील कीलोंग से लगभग 50 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। यह झील रोआतांग दर्रे से कीलोंग के रास्ते के बीच में आती है। यह झील दीपक ताल झील विशेष रूप से कीलोंग में घूमने के लिए विभिन्न स्थानों में से एक मानी जाती है। यह विशेष रूप इसलिए है क्युकी क्योंकि इस हिमाच्छादित झील का पानी बेहद शांत रहता है, जो बर्फीली चोटियों और धूल भरी पहाड़ियों के शांत वातावरण को दर्शाता है।

Deepak_Tal_Lake(1)

लेह जा रहे पर्टयकों के लिए एक अच्छा ठहराव, A good stop for the tourists going to Leh

दीपक ताल झील आपको आसपास के हिमालय के पहाड़ों के ऐसे शानदार परिप्रेक्ष्य के साथ झील के कई शानदार और भेद खूबसूरत दृश्य प्रदान करती है। जो सैलानी लेह की ओर जाते है, उन के लिए यह एक बहुत ही आकर्षित स्थान माना जाता है। यह झील एक बहुत ही रमणीय स्थल है। जो मन को तरोताजा कर देती है। पर्टयकों के लिए यह एक अच्छा ठहराव माना जाता है, यहां पहुंचते ही पर्टयकों की सारी थकान दूर हो जाती है। इस झील का पानी बेहद साफ और नीले रंग का प्रतीत होता है। इस के वातावरण और आसपास के विशाल पहाड़ के प्रतिबिंब ने इस झील को और भी ज्यादा आकर्षित और खूबसूरत बना दिया है।

Deepak_Tal_Lake

पर्टयकों के लिए एक आदर्श स्थान, An ideal place for tourists

इस लोकप्रिय झील की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 3,750 मीटर की है, झील उन पर्टयकों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है, जो यहां से गुजरते हैं, जिससे यह कीलोंग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक मानी जाती है। गर्मियों के समय एक स्पष्ट धूप दिन दृष्टि को और अधिक सुंदर बना देती है, यह धरती पर स्तिथ किसी स्वर्ग से कम नहीं है। निश्चित रूप से यह झील प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बहुत ही प्यारा स्थान है। यदि आप शहरी जीवन शैली की चकाचौंध से तंग आ गए है, तो इस स्थिति में आप को यहां का दौरा जरूर करना चाहिए।

Deepak_Tal_Lake(3)

Related Posts