भक्ति और आस्था का अनोखा उदाहरण हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ यह मंदिर, A unique example of devotion and faith, this temple in Shimla

picture_saved(32)

हिमाचल प्रदेश में बहुत से अद्भुत और चमत्कारी धार्मिक स्थान स्तिथ है, जो अपनी लोकप्रियता के लिए पूरे देश भर में जाने जाते है, आज हम आप को एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने जा रहे जो आस्था और अटूट भक्ति का एक अनोखा उदाहरण है, यह मंदिर शिव भगवान् को समर्पित है। जिसका मंदिर का नाम (Stoned Kumbh Shiv Temple) है। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में कुफरी चैल मार्ग में स्तिथ है। इस मंदिर को एक शिव भक्त द्वारा दिन रात काम कर के 40 सालो में पूरा किया गया, पिछले 40 वर्षों से एक आदमी द्वारा कार्य कर के इस मंदिर को खूबसूरती से बनाया गया है। मान्यता है की इस भक्त को यह मंदिर अपने सपनों में देखा था। और जिसके बाद भक्त ने इस मंदिर को अपने हाथों से बनाने का फैसला किया।

picture_saved(33)

कलात्मक और रचनात्मक तरीके से बनाया गया है यह मंदिर, This temple is built in an artistic and creative way

यह एक भुतही खूबसूरत और आकर्षित धार्मिक स्थान है, यह मंदिर बहुत ही कलात्मक और रचनात्मक तरीके से बनाया गया है। इस मंदिर के निर्माण में सीमेंट, रस्सियों, टिन की चादरों, स्लेटेड चट्टान के टुकड़ों का उपयोग किया गया है। कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है, कि इन सरल वस्तुओं का उपयोग करके कोई इस तरह के आकर्षक मंदिर को भी बना सकता है। सच में यह मंदिर बहुत ही खूबसूरत है। इस मंदिर के आस पास का वातावरण बहुत ही सुखद है, देवदार के पेड़ों के मनमोहक दृश्य इस स्थान को और भी ज्यादा लोकप्रिय मनाते है,यदि आप शिमला गुमने आये हो तो इस स्थान में जाना ना भूले यह एक बहुत ही लोकप्रिय और धार्मिक स्थान है।

picture_saved(31)