लाहौल स्पीति में स्तिथ एक लोकप्रिय प्राकृतिक “धनकर झील”, A popular natural “Dhankar Lake” in Lahaul Spiti

Dhankar_Lake(2)

हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है, जिन में से एक धनकर झील है, जो हिमाचल के जिला लाहौल स्पीति जिले में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत प्राकृतिक झील है, यह झील धनकर गांव में स्तिथ है, यह इस क्षेत्र में कम देखी जाने वाली झीलों में से एक है। यदि इस झील को देखना चाहते है तो आप को कुछ सावधानियां बरतनी होगी। लंबी पैदल यात्रा के लिए जूते की एक अच्छी जोड़ी और एक डायमॉक्स (केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के तहत) यह सब आपको उच्च ऊंचाई वाली धनकर झील की यात्रा करने के लिए आवश्यक है।

Dhankar_Lake(1)

मठ से एक ट्रेक द्वारा संपर्क, Contact the monastery by a trek

स्पीति घाटी में स्तिथ यह प्रसिद्ध धनकर झील भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में स्पीति घाटी में एक उच्च ऊंचाई वाली झील है। इस झील की ऊंचाई समुंद्रतल से लगभग 4,140 मीटर की है। यह लोकप्रिय झील लाहौल-स्पीति जिले में धनकर मठ के ऊपर स्थित है, और यहां पहुंचने के लिए मठ से एक ट्रेक द्वारा संपर्क किया जा सकता है।

Dhankar_Lake(3)

शांत और एकांत वातावरण, Quiet and secluded atmosphere

यह झील एक पहाड़ी के ऊपर स्तिथ है, यहां केवल पैदल ही पहुंचा जा सकता है। सैलानीयो को लगभग एक घंटे की ट्रैकिंग करनी होगी, यदि वो झील के मनमोहक दृश्य को देखना चाहते है, इस झील का साफ पीला हरा पानी एक स्वागत योग्य दृश्य है। यदि पर्टयक एकान्त और शांत वातावरण की तलाश कर रहे है, तो उन के लिए यह एक बहुत ही सही स्थान है, जहाँ वो कुछ समय के लिए विश्राम कर सकते है, यदि आप यहां रात्रि निवास करना चाहते है, तो आप यहां रात्रि के लिए झील के किनारे एक शिविर या टेंट लगा सकते है। और बोन फायर का मज़ा ले सकते है।

Dhankar_Lake

धनकर झील आने का सही समय, Best time to visit Dhankar Lake

यदि आप इस धनकर झील घूमने के लिए आना चाहते है तो आप के लिए यहां आने का सबसे अच्छा समय गर्मियों के दोरामन का है। यह स्थान साल भर में अपनी अनुकूल जलवायु के कारण, धनकर एक साल का गंतव्य है। सर्दियों के मौसम के दौरान इस का दौरा करने से बचने की सलाह दी जाती है। सर्दियों के दौरान यहां भारी मात्रा में बर्फबारी होती है। जिसके कारण यहां सर्दियां में बेहद ठंडी होती हैं। धनकर झील की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर के अंत तक है।