हिमाचल प्रदेश की उच्च हिमालय पीर पंजाल में स्तिथ “फ्रेंडशिप चोटी ट्रेक”, “Friendship Peak Trek” is a popular place in the high Himalayan Pir Panjal of Himachal Pradesh

फ्रेंडशिप पीक हिमाचल प्रदेश में कुल्लू जिले में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय पोर्टयक स्थान है, जिसकी ऊंचाई समुद्रतल से लगभग 5289 मी की है। यह लोकप्रिय ट्रेक उच्च हिमालय में स्तिथ है, जो पीर पंजाल रेंज में स्थित है। यह साइट कुछ बर्फीली चोटियों का मैत्रीपूर्ण और अद्भुत दृश्य प्रदान करती है। फ्रेंडशिप पास ट्रेक हिमाचल में एक लोकप्रिय ट्रेकिंग स्पॉट में से एक है, हर साल यहां बहुत से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

Friendship_Peak_Trek(2)

मनाली में ब्यास कुंड क्षेत्र में स्तिथ यह ट्रेक, This trek in Beas Kund area in Manali

मैत्री शिखर मनाली में ब्यास कुंड क्षेत्र में स्तिथ है, और सीमित या बिना पर्वतारोहण के ज्ञान के लिए एक आदर्श गैर-तकनीकी या ट्रेकिंग चोटी है। विदेशी पर्यटकों के लिए भी यह सबसे लोकप्रिय पर्वतीय क्षेत्र है। पर्टयक इस ट्रेक की यात्रा करने के लिए नई दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू कर सकते है।

Friendship_Peak_Trek(1)

पहले चरण में पर्टयक सुंदर और लोकप्रिय पर्टयक स्थान मनाली पहुंचेंगे। पर्टयक मनाली का भ्रमण करते हुए मुख्य आकर्षण मनाली का दौरा करेंगे। यहां बहुत से धार्मिक स्थान भी स्तिथ है। मनाली में हडिम्बा मंदिर नामक एक मंदिर प्रसिद्ध है। उस के बाद सैलानी ब्यास कुंड का दौरा भी कर सकते है। जो ग्लेशियर के दाहिने बाईं ओर एक छोटा सा जल निकाय है, जिस का पानी व्यास नदी में मिलता है।

Friendship_Peak_Trek(3)

हिमाचल प्रदेश में सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रेक में से एक, One of the most challenging treks in Himachal Pradesh

यहां स्तिथ सबसे अच्छे ट्रेक में से एक सोलंग वैली से धुंडी तक का ट्रेक है। इसके बाद सैलानी पास बेस कैंप की यात्रा करने का अवसर होगा। इसके बाद पर्टयक धुन्धी की यात्रा करेंगे (ऐसा माना जाता है कि एक बार पृथ्वी के राज्य में ढुंढी नामक एक औघड़ था। मैत्री शिखर एक ट्रेकर का स्वर्ग है। हिमालय पर्वतमाला द्वारा गठित चांदी के क्षितिज के पीछे। फ्रेंडशिप पीक ट्रेक हिमाचल प्रदेश में सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रेक में से एक माना जाता है, पर्टयकों को यहां ट्रेकिंग करने से पहले उच्च ऊंचाई पर यात्रा करने का पूर्व अनुभव प्राप्त होना चाहिए। यह खूबसूरत यात्रा सोलांग घाटी से होकर गुजरती है।

Friendship_Peak_Trek(5)

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर और अल्पाइन घास के मैदान स्तिथ, Rich in natural beauty and alpine meadows

जिसमें कई बेहद अद्भुत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर अल्पाइन घास के मैदान स्तिथ हैं, जिनमें से घने जंगल हैं। जैसे जैसे पर्टयक अधिक ऊंचाई पर चढ़ना शुरू करेंगे, पर्यटकों को बर्फ के मोटे बिस्तर पर चढ़ना होगा, और हिमाच्छादित पटरियों और संकीर्ण लकीरों पर ट्रेक करना होगा। जो सैलानियों को बेहद रोमांचित करेगा। इस के इलावा पर्टयक वशिष्ठ के गर्म पानी के झरने और नग्गर रोरिक आर्ट गैलरी का भी दौरा कर सकते है।

Friendship_Peak_Trek(4)

“फ्रेंडशिप चोटी ट्रेक” की यात्रा करने का सही समय, Perfect time to visit the “Friendship Peak Trek”

“फ्रेंडशिप चोटी ट्रेक” यह एक उच्च ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए इस ट्रेक की ओर से इसे कुछ ऊंचाई पर फिटनेस की आवश्यकता होती है। और थोड़ा बहुत ट्रेकिंग की जानकारी होने चाहिए। इस लोकप्रिय फ्रेंडशिप पीक ट्रेक जाने के लिए सही समय जून, जुलाई, सितंबर और अक्टूबर साल का सबसे अच्छा समय माना जाता है।

Related Posts